21 June International Yoga Day: एम्स के अनुसार योग के माध्यम से तनाव माइग्रेन नींद की बीमारियो कर सकते है कम

21 June International Yoga Day

21 June International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने बताया कि योग के माध्यम से तनाव, माइग्रेन और नींद की बीमारियो के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

21 June International Yoga Day: योग पूरी दुनिया में एक अलग पहचान बनी है जबकि चिकित्सा जगत में चिकित्सक के अध्ययन के अनुसार योग चिकित्सा के माध्यम से कई घातक बीमारियों से लोगों का उपचार किया जा सकता है। इसके साथ ही तनाव, माइग्रेन और नींद की बीमारियों की चपेट में है उन्हें अंग्रेजी दवाओं के साथ योग को शामिल करके बढ़िया जीवन लाया जा सकता है।सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने चिकित्सीय अध्ययन के माध्यम से बताया कि योग चिकित्सा से तनाव माइग्रेन नींद की बीमारियो को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़िए : Agneepath Protest: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सेना प्रमुखों के साथ करेंगे अलग अलग मीटिंग

माइग्रेन की बीमारियो को करे दूर

एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग के विशेषज्ञों ने सीआईएमआर के साथ मिल के एक अध्ययन किया है जिसमें जाना कि योग चिकित्सा के माध्यम से माइग्रेन पीड़ित रोगियों को बहुत आराम रहता है। इसमें शामिल मरीजों को जब योग चिकित्सा के माध्यम से इलाज किया तो कुछ ही समय बाद इनके स्वास्थय में सुधार हुआ और रोगी की स्थिति पहले से काफी बेहतर हो गयी।एम्स के वरिष्ठ डॉ. मंजरी त्रिपाठी ने बताया कि माइग्रेन ऐसे बीमारी है जो करीबन सभी आयुवर्ग के रोगियों में देखने को मिला। जिसमे युवाओं की संख्या अधिक है। एक अध्ययन के अनुसार पूरे विश्व में करीबन 13 से 14 प्रतिशत सिरदर्द के मामले माइग्रेन से जुड़े हैं।

नींद की बीमारियो को करे दूर

नींद की बीमारियों को लेकर वर्ष 2012 से ही अध्ययन हो रहा है जो अब पूरा होने के बाद द नेशनल मेडिकल जर्नल ऑफ इंडिया में प्रकाशित है। जिसमे 41 मरीजों का चयन किया गया जिसमे नींद से जुड़ी बीमारियां थीं। अंग्रेजी उपचार के साथ जब इनका योग द्वारा उपचार किया गया तो चार साल में इन्हें अधिक लाभ हुआ। इस परीक्षण में वैज्ञानिक रूप से योग निद्रा बहुत ही लाभकारी हुई।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala