केमिकल विस्फोट से 44 की मौत,640 लोग अस्पताल में भर्ती-चीन

- in देश, विदेश
44 killed in chemical explosion, 640 people hospitalized - China

640 लोग अस्पताल में भर्ती,जिसमे  32 लोग गंभीर हालत में, और 58 बुरी तरह घायल -स्टेट न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ

चीन के मीडिया के मुताबिक पूर्वी चीन में हुए एक केमिकल विस्फोट में 44 लोगों की जान चली गई है और 640 लोग घायल हैं.यह विस्फोट येनचंग शहर में तियानजियाई केमिकल के एक संयंत्र में भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह 11:20 बजे हुआ था धमाके के बाद फैक्ट्री में आग फैल गई  इस फैक्ट्री में उर्वरक बनाने का काम होता है चीन के भूकंप प्रशासन ने विस्फोट के समय 2.2 तीव्रता का भूकंप आने की बात भी कही गई है चीनी सरकारी टीवी के मुताबिक फैक्ट्री में लगी आग पर शुक्रवार को काबू पा लिया गया है।

ये भी पढ़े:IPL 2019:चेन्नई सुपर किंग्स को बड़ा झटका
44 killed in chemical explosion, 640 people hospitalized - China

स्टेट न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक करीब 640 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है  32 लोग गंभीर हालत में हैं और 58 बुरी तरह घायल हैं.सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों से पता चलता है कि फैक्ट्री से जैसे आग का गोला उठा रहा है और आसमान धुंए से भर गया है. लोग घायल हैं और इमारत को बहुत नुकसान पहुंचा है.स्थानीय मीडिया के मुताबिक विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि कुछ दूरी पर स्थित इमारतें भी इसकी जद में आ गईं।

ये भी पढ़े:“चक्कल्स होली की” संस्कार न्यूज़ चैनल का होली पर खास कार्यक्रम

चीन में अक्सर खराब सुरक्षा मानकों के कारण फैक्ट्री में आगे पकड़ने से लेकर खानों में हादसे तक के मामले सामने आते हैं.नवंबर 2018 में, उत्तरी जांगजियाको में केमिकल ले जा रही एक गाड़ी में हुए विस्फोट में 22 लोग मारे गए थे और 22 घायल हुए थे.उसी साल जुलाई में, दक्षिणी पश्चिमी सिचुआन में केमिकल प्लांट में विस्फोट के चलते 13 लोगों की जान चली गई थी.हाल के सालों में सबसे बड़ा हादसा अगस्त 2015 में हुआ टीएनजिन विस्फोट था जिसमें 160 लोग मारे गए थे और 1000 के करीब घायल हो गए थे।

ये भी देखे:संस्कार न्यूज़ का ख़ास कार्यक्रम “चकल्लस होली की”

येनचंग में हुई दुर्घटना के कारणों की जांच चल रही है साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक तियानजियाई केमिकल की स्थापना 2007 में हुई थी जिस पर कचरा प्रबंधन और वायु प्रदूषण को लेकर पिछले कुछ सालों में छह बार जुर्माना लग चुका है।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/