Diabetes: अरहर की दाल डॉयबिटीज़ (Diabetes) के मरीजों के लिए होगी फायदेमंद जानिए इसके अन्य फायदे

DIABITIES

प्रोटीन,कार्बाेहाइड्रेट,फाइबर से युक्त दाल डॉयबिटीज़ (Diabetes) के मरीजों के लिए होती है सेहतमंद इसके साथ ये कई परेशानियों से मुक्त कराती है।

डायबिटीज(Diabetes) होना आज बहुत आम हो गया है। हर घर में इससे ग्रसित एक व्यक्ति अवश्य होता है। इसका मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) जिसकी वजह से लोग परेशान रहते है। ऐसे में उनको खान पान बहुत संयमित रखना पड़ता है, ताकि उनका शुगर लेवल (sugar level) नियंत्रित रहे। WHO के आंकड़ों की मानें तो दुनिया भर में करीब 43 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज (Diabetes) है और हर साल डायबिटीज (Diabetes) की इस बीमारी की वजह से 16 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

ये भी पढ़े – UPCOP : UP पुलिस की ओर से यूपी कॉप (UPCOP) ऐप की मदद से घर में रहकर ही दर्ज़ करे शिकायत

शुगर कंट्रोल करने के लिए दाल की अहम् भूमिका

आपको बता दें कि डायबिटीज (Diabetes) एक लाइलाज बीमारी है और एक बार हो जाए फिर पूरी जिंदगी आप केवल इसे नियंत्रित करके रख सकते हैं, पूरी तरह से आप इससे क्योर नहीं कर सकते है जब हमारा शरीर इंसुलिन हार्मोन (Insulin) का उत्पादन नहीं कर पाता तो ब्लड शुगर यानी खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ा देता है। लंबे समय तक यही स्थिति बनी रहे तो डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो जाती है, डायबिटीज (Diabetes) के मरीज खानपान के तरीके में बदलाव करके काफी हद तक इस बीमारी को नियंत्रित कर सकते हैं इसीलिए अगर आप भी डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो दाल से दोस्ती कर लें खासकर अरहर दाल से।

अरहर दाल खाने से लाभ

इसका कारण ये है कि अरहर दाल (Pigeon Pea) को प्रोटीन का पावर हाउस माना गया है।इसके अलावा दाल में आयरन, जिंक, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं,साथ ही दाल में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों फाइबर होता है,दाल का ग्लाइसिमिक इंडेक्स भी कम होता है और इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। ये सारी खूबियां शरीर में ब्लड शुगर को मैनेज (Blood Sugar control) करने में मदद करती हैं, इसलिए डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए दाल खासकर अरहर दाल खाना बेहद लाभकारी होता है।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala App