भालोटिया मार्केट की दवा मंडी का होगा कायाकल्प,पचास लाख खर्च करेगा निगम

मुख्यमंत्री के निर्देश पर नगर निगम ने भालोटिया मार्केट की सतह बदलने के उपाय करने जा रहा है। इस पर नगर निगम ने 50 लाख रुपये खर्च की योजना तैयार की है।

गोरखपुर । वर्षो से पूर्वांचल की नम्बर एक थोक दवा की मार्किट जहां रोजाना करोड़ो का टर्न ओवर होता है कई जिलों के व्यापारी इस मार्केट में दवा की खरीददारी करने आते है जैसे ही बरसात का सीजन सुरु होता है यहाँ की स्थिती बद से बदतर हो जाती है।
इसी को मद्देनजर दवा व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से मिलकर मार्केट की स्थिति से अवगत कराया था जिसे मुख्यमंत्री ने गम्भीरता से लेते हुए नगर निगम को सौन्द्रीयकर्ण के लिए निर्देश दिया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नगर निगम ने भालोटिया मार्केट की सतह बदलने के उपाय करने जा रहा है। इस पर नगर निगम ने 50 लाख रुपये खर्च की योजना तैयार की है।

भालोटिया मार्किट का नगर निगम  कायाकल्प करने जा रहा है। इस रकम से यहां सड़क एवं आरसीसी नाली बनाई जाएगी। इसके बाद सड़क पर झूलते बिजली के तारों को ठीक कराया जाएगा।

भालोटिया मार्केट में गंदगी एवं जलभराव के कारण दवा के थोक व्यापारियों एवं वहां आने वाले दुकानदारों को पूरे साल काफी परेशानियों  का सामना करना पड़ता है। दवा विक्रेता संघ दो वर्षों से सड़क बनाने की मांग कर रहा है और इसके लिए कई बार व्यापारी आंदोलन भी कर चुके हैं। भालोटिया मार्केट पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा की थोक मंडी है। वहां करीब पांच सौ दुकानें हैं। जबकि प्रतिदिन वहां 15 हजार लोग आते जाते हैं। जमीन के विवाद के कारण वर्षों से वहां सड़क व नाली का निर्माण नहीं हो पा रहा था। वहीं सफाई न होने के कारण वहां हमेशा गंदगी का अंबार लगा रहता है। खासकर बारिश के दिनों में हफ्तों वहां जलजमाव की स्थिति रहती है।
दो माह पहले दवा विक्रेता समिति के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से मिलकर भालोटिया मार्केट की समस्याओं से अवगत कराया था।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी एवं नगर आयुक्त को विवाद को निर्देश दिया था कि विवाद समाप्त कराकर सड़क व नाली आदि का निर्माण कराएं। दवा विक्रेता संघ के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दुबे एवं महामंत्री आलोक चौरसिया ने बताया कि सड़क व नाली बन जाने से मार्केट की बहुत सी समस्याएं समाप्त हो जाएगी। गंदगी एवं जलभराव के कारण वहां कारोबार करना मुश्किल हो रहा था। नगर आयुक्त ने आश्वासन दिया है कि सड़क व नाली बनने के बाद मार्केट में नियमित सफाई कराई जाएगी।

इस सम्बंध में चीफ इंजीनियर सुरेश चंद्र ने कहा कि ‘भालोटिया मार्केट में सड़क व नाली निर्माण के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। उम्मीद है कि सितंबर के पहले सप्ताह में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। सड़क व नाली बनने से वहां की मुख्य समस्याओं को समाधान हो जाएगा।