बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड का 81 साल की उम्र में हुआ निधन

गिरीश कर्नाड

अभिनेता गिरीश कार्नाड भारत के जाने-माने लेखक थे और उन्हें फिल्म निर्देशक और नाटककार के तौर पर भी जाना जाता था

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) का सोमवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया। अभिनेता गिरीश कार्नाड का जन्म महाराष्ट्र राज्य के माथेरान में 19 मई, 1938 को हुआ था। अभिनेता गिरीश कार्नाड भारत के जाने-माने लेखक थे और उन्हें फिल्म निर्देशक और नाटककार के तौर पर भी जाना जाता था।

गिरीश कर्नाड ने कई सफल मूवी और रोल अदा किए थे और दर्शको का मन-मोह लिया था जिनमे सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म ‘एक था टाइगर’ और ‘टाइगर जिंदा है’ में उनके अभिनय के कारण दर्शको द्वारा काफी पसंद किया गया था। वही टीवी सीरियल ‘मालगुडी डेज (Malgudi Days)’ में नटखट स्वामी के सख्तमिजाज पापा के रोल से गिरीश कर्नाड को जबरदस्त शोहरत मिली थी।

गिरीश कर्नाड की यादगार फिल्में…

फिल्म एक था टाइगर और टाइगर जिंदा है

Girish Karnad ने सलमान खान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ में भी अभिनय किया था इस फिल्म में गिरीश कर्नाड RAW के चीफ के तौर नज़र आये जिसमे वह सलमान खान के सीनियर ऑफिसर बने थे। फिल्म ‘एक था टाइगर’ की सफलता के बाद कर्नाड सलमान खान की दूसरी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ में भी नज़र आये थे जिसमे उन्होंने शेनॉय का रोल अदा किया था।

गिरीश कर्नाड

ये भी पढ़े: & टीवी का नया शो “जात ना पूछो प्रेम की” की स्टारकास्ट पहुंचे लखनऊ

फिल्म निशांत

इस फिल्म में Girish Karnad ने एक स्कूल मास्टर का रोल अदा किया था। इस फिल्म में कर्नाड (Girish Karnad) के साथ शबाना आज़मी, अनंत नाग, अमरीश पुरी, स्मिता पाटिल और नसीरुद्दीन शाह सहित कई कलाकार थे। इस फिल्म की कहानी में गिरीश कर्नाड की पत्नी यानी शबाना आजमी का कुछ स्थानीय लोग अपहरण कर लेते हैं जिसके बाद स्कूल मास्टर यानि गिरीश कर्नाड अपनी पत्नी को बचाने की कोशिश करते हैं।

फिल्म इकबाल

इस फिल्म में  Girish Karnad ने एक क्रिकेट कोच का रोल निभाया था, उनके इस रोल को काफी सराहा गया था। इस फिल्म में कर्नाड (Girish Karnad) को ‘गुरुजी’ का खिताब दिया गया था। इस फिल्म में गिरीश कर्नाड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बने थे जो बाद में बच्चों को क्रिकेट की ट्रेनिंग देते हैं और इकबाल को उसकी प्रतिभा के लिए अपनी टीम में शामिल करते हैं।

फिल्म डोर

वर्ष 2006 में आई फिल्म ‘डोर’ में Girish Karnad ने ‘रणधीर सिंह’ का रोल अदा किया था। इस फिल्म में उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस आयशा टाकिया के ससुर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में रणधीर सिंह का रोल अदा कर रहे कर्नाड अपने बेटे की मृत्यु हो जाने के बाद अपनी हवेली को बचाने के लिए अपनी बहू का सौदा बिना सोचे समझे कर देते है।

देखे वीडियो –

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/