बच्चों को 6 माह तक स्तनपान कराना जरूरी : डॉ0 आई0वी0विश्वकर्मा

जिला महिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो का हुआ आयोजन

गोरखपुर ।  विश्व स्तनपान दिवस के अवसर पर जिला महिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया। शो के मुख्य अतिथि के रूप में एडिशनल सीएमओ डॉ0 आई0वी0 विश्वकर्मा उपस्थित रहे। इस सम्बंध में प्रमुख अधीक्षक जिला महिला चिकित्सालय डॉ दिनेश सोनकर ने बताया कि विश्व स्तन पान सप्ताह के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्तनपान को बढ़ावा देना है। इस शो में शामिल होने के लिए जिला अस्पताल से जुड़ी माताओं को सूचना दे दी गयी थी ताकि वो अपने बेबी के साथ शो में शामिल हो सकें।

डॉ0 सोनकर ने बताया कि इस आयोजन के लिए डॉ0 जय कुमार और डॉ0 अजय देव् कुलियार की दो सदस्यीय टीम का गठन किया गया जो शो में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिये बच्चों का चयन करेंगें जिनको पुरस्कार भी दिया जाएगा।
इस शो में विजेता बेबी का चयन वज़न के अलावा टीकाकरण और खानपान के आधार पर किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ0 आई0वी0 विश्वकर्मा ने बताया कि माताओं को बेबी के जन्म से 6 माह तक अनिवार्य रूप से स्तनपान करना चाहिए। 6 माह से 2 साल तक बेबी को पूरक आहार देना चाहिए और बेबी के 2 साल का होने तक वैक्सिनेशन पूरा करा देना चाहिए।  इस शो में दर्जनों माताओं ने अपने बेबी के साथ प्रतिभाग किया।