सीएम कैम्प कार्यालय—-अब ऑनलाइन चेक कीजिए अपनी शिकायतों का स्टेटस

गोरखपुर मण्डल के सभी जिलों के सभी विभागों को हिदायत भी दी गई कि इस नम्बर से आने वाली कॉल को रिसीव करें ताकि कैंप कार्यालय से आने वाली शिकायतों पर अपलेड लिया जा सके। 

गोरखपुर । लखनऊ के बाद गोरखनाथ मंदिर हिन्दू सेवाश्रम में मुख्यमंत्री अस्थाई कैंप कार्यालय में आने वाले फरियादियों की शिकायते अब समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली(आईजीआरएस पोर्टल) पर अपलोड की जाने लगी हैं। इन शिकायतों के आनलाइन निस्तारण पर कैंप कार्यालय से कड़ी निगरानी रखी जा रही हैं। हालांकि गोरखपुर मंडल से बाहर के जिलों की शिकायतों को निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय लखनऊ प्रेषित किया जा रहा है। उम्मीद है कि कुछ और स्टाफ मिलने के बाद इन शिकायतों को भी आनलाइन आईजीआरएस पोर्टल पर अपलोड कर संबंधित जिलों के विभागों एवं अधिकारियों को सीधे प्रेषित किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय के लिए जन सामान्य निवारण अधिकारी के रूप में सेवानिवृत नगर अपर आयुक्त मोतीलाल सिंह की राज्यपाल की स्वीकृति के पश्चात अस्थाई नियुक्ति की गई है। इसके अलावा यहां 4 अस्थाई नि: संवर्गीय पद सृजित कर आनंद गुप्ता कंप्यूटर आपरेटर, कैंप सहायक सुनील गुप्ता, सहदेव साहनी और परिचारक रामजी विश्वकर्मा की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा कैंप कार्यालय के प्रभारी मोतीलाल सिंह के सहयोग के लिए मंदिर प्रबंधन की ओर से दिव्य कुमार सिंह एवं विनय गौतम को सहयोगी के रूप में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। हिन्दू सेवाश्रम के भवन पर बकायदा सीएम कैंप कार्यालय का बोर्ड और लिखित शिकायतों पर ‘मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय प्रभारी मोतीलाल सिंह’ की मुहर भी लगाई जा रही है।

4 आईडी और पासवर्ड हुए आवंटित

कैंप कार्यालय को एनआईसी की ओर से आईजीआरएस पोर्टल पर 4 आईडी और पासवर्ड आवंटित किए गए हैं। सीएम कैंप कार्यालय से स्थानीय ई डिस्ट्रिक प्रभारी नीरज को शिकायते प्रेषित की जाती हैं। जहां से एक आईडी से गोरखपुर जिले और दूसरी आईडी से देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज की शिकायते पोर्टल पर अपलोड कर संबंधित विभागों को अग्रिम कार्रवाई के लिए प्रेषित की जाती हैं। पासवर्ड के जरिए कैंप कार्यालय से शिकायतों की आनलाइन निगरानी होती है।

10 बजे से 2 बजे तक सेवाएं दे रहा कार्यालय
प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 2 बजे तक जनसुनवाई के लिए जन समस्या निवारण अधिकारी सेवाएं प्रदान करेंगे। अब तक केंद्र में 1135 शिकायते मिली हैं जिनमें 150 पर आख्या हासिल हो चुकी है। मुख्यमंत्री के अस्थाई कैंप कार्यालय के लिए मोबाइल नम्बर  6389938700 उपलब्ध कराया है। साथ ही गोरखपुर मण्डल के सभी जिलों के सभी विभागों को हिदायत भी दी गई कि इस नम्बर से आने वाली कॉल को रिसीव करें ताकि कैंप कार्यालय से आने वाली शिकायतों पर अपलेड लिया जा सके।

6389938700 पर ले शिकायत की जानकारी

सीएम कैंप कार्यालय के प्रभारी मोती लाल सिंह कहते हैं कि 6389938700 मोबाइल नम्बर पर सिर्फ शिकायतकर्ता अपनी दी गई शिकायत के संबंध में जानकारी के लिए कॉल कर सकते हैं। इन नम्बर पर बड़ी संख्या में शिकायतें दर्ज कराने के लिए लोग कॉल करते हैं। शिकायत कैंप कार्यालय में लिखित ही देनी होगी।

हियुवा पदाधिकारी भी करेंगे सहयोग

हिन्दू युवा वाहिनी के पदाधिकारी भी देंगे सहयोग
मुख्यमंत्री अस्थाई कैंप कार्यालय में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार महामंत्री पीके मल्ल की अगुवाई में रामभुआल कुशवाहा, ऋषि मोहन वर्मा, रणंजय सिंह जुगनू, आशीष गुप्ता, रामाकांत निषाद, आनंद शाही, विजय शंकर यादव, कपिल पति त्रिपाठी, संत गुलाब यादव, रामपाल सिंह, उदयभान सिंह, सुरेंद्र सिंह सोलंकी की ड्यूटी भी लगाई गई है। पीके मल्ल ने बताया कि वाहिनी के दो-दो वरिष्ठ सदस्य प्रतिदिन कैंप में बैठेंगे। शिकायतों को समझने के बाद शिकायतकर्ता की मदद करेंगे ताकि वह अपनी शिकायत सही ढंग से लिखित रूप से प्रभारी के समक्ष प्रस्तुत कर पाए। कुछ ऐसी शिकायते जिनका तत्काल निस्तारण हो सकता है, संबंधित विभागों से निस्तारण में मदद प्रदान करेंगे।