25 जुलाई से स्वच्छता अभियान चलाने का सीएम ने दिया निर्देश

मुख्यमंत्री ने एनआईसी में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलायुक्त और जिलाधिकारी के साथ एक अगस्त से होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के सम्बंध में दी।

गोरखपुर । प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि आगामी 25 जुलाई से  गांवो में स्वच्छता अभियान चलाया जायें और प्रदेश को स्वच्छता में अच्छा स्थान दिलाना है। इसके लिए सभी लोग पूरी मेहनत के साथ युद्ध स्तर पर कार्य करें और लोगो की दिनचर्या में स्वच्छता  को भी हिस्सा बनायें।
उक्त निर्देश मुख्यमंत्री ने एनआईसी में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलायुक्त और जिलाधिकारी के साथ एक अगस्त से होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के सम्बंध में दी। उन्होंने कहा कि आगामी एक अगस्त से 31 अगस्त 2018 तक प्रदेश के 75 जनपदो के 750 ग्रामो के 3750 सार्वजनिक स्थानो पर  स्वच्छता सर्वेक्षण कराया जायेगा जिसमें विद्यालय, आंगनबाड़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बाजार, धार्मिक स्थल व अन्य महत्वपूर्ण स्थान शामिल है।

सभी लोग पूरी मेहनत के साथ युद्ध स्तर पर कार्य करें और लोगो की दिनचर्या में स्वच्छता  को भी हिस्सा बनायें।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में 7 से 16 ग्रामो का सर्वेक्षण हेतु चयन किया जायेगा जहां पर प्रत्यक्ष निरीक्षण, नागरिको का फीडबैक व सर्विस लेबल  प्रगति पर स्वतंत्र संस्था द्वारा सर्वे किया जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उक्त स्वच्छता सर्वे  तथा लोगो में जागरूकता के लिए व्यापक प्रसार-प्रचार  कराने का भी काय्र किया जायें इसमें स्वयंसेवी संस्था, मीडिया, प्रधानो, प्रतिनिधियो आदि का सहयोग लेकर लोगो को जागरूक किया जाये।

गांवो में स्वच्छता अभियान चलाया जायें और प्रदेश को स्वच्छता में अच्छा स्थान दिलाना है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्रामवार एवं न्याय पंचायतवार  अधिकारियो की तैनाती भी किया जायें उन्होंने कहा कि गांव में कूड़ा निस्तारण, सफाई आदि की उचित व्यवस्था की जायें  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी ब्लाक एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियो के साथ बैठक करके लोगो को इस अभियान में शामिल किया जायें।


उन्होंन शौचालय निर्माण में प्रगति लाते हुए 30 सितम्बर तक प्रदेश को ओडीएफ कराने को भी कहा। इस दौरान मण्डलायुक्त अनिल कुमार, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पांडियन, मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह सहित पंचायती विभाग के अधिकारी  उपस्थित रहें।