ईद-उल-अज़हा (Eid ul Adha) पर्व : कुर्बानी के जानवर भैंस, बकरा को जिले में लाने से न रोका जाए

Eid ul Adha

ईद-उल-अज़हा पर्व (Eid ul Adha) : इमामबाड़ा मुतवल्लियान कमेटी ने जिला प्रशासन को सौंपा मांगपत्र

गोरखपुर। इमामबाड़ा मुतवल्लियान कमेटी के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को जिलाध्यक्ष सैयद इरशाद अहमद के नेतृत्व में ईद-उल-अज़हा पर्व से सबंधित नौ सूत्रीय मांगपत्र जिला प्रशासन को सौंपा। इस मौके पर मौजूद लोगों ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी महानगर में अदबो एहतराम के साथ ईद-उल-अज़हा (Eid ul Adha) का पर्व मनाया जायेगा। इस पर्व पर नमाज के बाद कुर्बानी का कार्यक्रम लगातार तीन दिन तक लगातार चलेगा।

कमेटी ने मांग किया कि अमन, शांति, सद्भाव के मद्देनज़र कुर्बानी में खलल न हो। जिले में बाहर से आने वाले कुर्बानी के जानवर भैंस व बकरा को पुलिस के द्वारा या खुराफाती तत्वों द्वारा न रोका जाए  जिले में बड़ा जानवर (भैंस व पड़वा) दूसरे शहरों से आता है लिहाजा पीपीगंज, गुलरिहा, सहजनवां, नौसढ़, बेलीपार आदि तमाम थाना/चौकी के पुलिस इंचार्जों, प्रभारियों को निर्देशित कर दिया जाए कि कुर्बानी के जानवरों को लाने वाले व्यापारियों को प्रताड़ित न करें और न ही किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न किया जाए।

ये भी पढ़े: राज्य आयोग के पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर अधिवक्ताओं का अनिश्चित कालीन कार्य बहिष्कार जारी

Eid ul Adha पर्व के मद्देनजर ज्ञापन सौंपते मुस्लिम समाज के लोग डीएम कार्यालय पर

कुर्बानी के तीन दिन पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती सुरक्षा की दृष्टि से की जाए। कुर्बानी के जानवर भैंस व बकरे की मंडियां जहां-जहां लगती हैं जैसे ऊंचवां, रसूलपुर, शाहमारुफ, खूनीपुर, इलाहीबाग, उर्दू बाजार, अस्करगंज आदि जगहों पर यातायात पुलिस की व्यवस्था की जाए ताकि जानवरों को बेचने में आने व लाने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। वहीं सामूहिक कुर्बानी स्थलों पर नगर निगम की जो ट्राली लगती है उसके अतिरिक्त ट्राली एवं अन्य बड़ी प्लास्टिक के साथ सुरक्षित ट्राली तैनात की जाए। कुर्बानी स्थलों के आस-पास सफाई की विशेष व्यवस्था हो। ईदगाह व मस्जिदें जहां पर ईद-उल-अज़हा की नमाज पढ़ी जाती है वहां आसपास सफाई व्यवस्था के लिए विशेष सफाई कर्मचारी नियुक्त किया जाए।

पानी के टैंकर की व्यवस्था हर जगह हों। चूना छिड़काव किया जाए। विद्युत निर्बाध रुप से प्रदान की जाए। जलापूर्ति सुचारु रुप से हो। छुट्टा पशुओं पर लगाम लगाया जाए। अहमदनगर चक्शा हुसैन आदि मोहल्लों में सड़के दुरुस्त करवायी जाए। जलजमाव से निजात दिलाया जाए।

ये भी पढ़े: Lucknow: नकली किन्नर वसूली करने पहुंचे तो, असली किन्‍नरों ने किया बुरा हाल

ज्ञापन सौंपने वालों में शाकिर अली सलमानी, आदिल अमीन, हाजी शकील अंसारी, आफताब अहमद, तनवीर अहमद, शकील शाही, कैश अख्तर, अकील अहमद अंसारी, अदील अख्तर खां, वकील अहमद, महफूज आलम, मो. आफाक खान, मो. मतीनुद्दीन, मो. शम्सुद्दीन, जुबैर अहमद, फरहान अंसारी, अलाउद्दीन अंसारी, मुमताज अंसारी आदि मौजूद रहे।

ईद-उल-अज़हा पर्व को लेकर दरगाह पर बैठक आज

ईद-उल-अज़हा (Eid ul Adha) पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराए जाने को लेकर सर्वसमाज की बैठक इमामचौक मुतवल्ली एक्शन कमेटी के तत्वावधान में 1 अगस्त को दोपहर 2 बजे से दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद परिसर नार्मल में होगी। यह जानकारी कमेटी के अध्यक्ष अब्दुल्लाह ने दी। उन्होंने बताया कि बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा मस्जिदों के इमाम, मदरसों के जिम्मेदार, इमामचौकों के मुतवल्ली, पार्षद, कुर्बानी के जानवरों के व्यापारी आदि हिस्सा लेंगे।

देखे वीडियो –

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...