भारी बारिश से लोगो का बुरा हाल, Odisha में आठ लोगो की मौत, ट्रेनें रद

odisha

भारी बारिश से हुए जलभराव के कारण पश्चिम रेलवे ने आज 14 ट्रेनें रद कर दी हैं,अब तक 200 मौतें हुए है- Odisha 

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण मानसून फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने ओडिशा में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यही नहीं दक्षिण बंगाल में अगले 48 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। इस अवधि में कोलकाता में मध्यम से तेज गति की जबकि दक्षिण बंगाल के आठ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में अगले छह दिन लगातार बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़े:भारतीय खिलाड़ी वीरेंदर सहवाग अपनी बुरी यादो को याद करके खुद ही हुए ट्रोल

भारी बारिश से हुए जलभराव के कारण पश्चिम रेलवे ने आज 14 ट्रेनें रद कर दी हैं। पश्चिम रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 19 अगस्‍त को एक, 15 अगस्‍त को आठ, 16 अगस्‍त को पांच, 17 अगस्‍त को तीन ट्रेनें रद रहेंगी। यही नहीं पांच ट्रेनों को अगले आदेश तक रद किया गया है।

वहीं केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में राहत एवं बचाव का काम जारी रहने के बीच मरने वालों की संख्या 200 हो गई है। अधिकारियों ने बताया 12 लाख से ज्यादा लोग अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। कर्नाटक में 70 जिलों की 80 तहसीले बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य सरकार ने मरने वालों की संख्या 48 तक पहुंच गई है जबकि 12 लोग अभी भी लापता हैं।

भारतीय वायुसेना (IAF) ने मंगलवार को कोल्हापुर के शिरोल ब्लॉक में बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री प्रदान की। महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 43 हो गई है और 4.48 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया गया है। राज्य में 761 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।ओडिशा में संभलपुर-टिटलागढ़ सेक्‍शन पर भारी बारिश के चलते रेल ट्रैक तक पानी आ जाने से ट्रेनों का संचालत अस्‍थाई रूप से बंद कर दिया गया

केरल सरकार ने राज्‍य के 14 जिलों में बाढ़ की चपेट में आकर मरने वाले 88 लोगों की सूची जारी की है। वहीं कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि राज्‍य में बाढ़ से स्थिति बहुत खराब है। गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी हालात का जायजा लिया है। राज्य में 50 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। मैं 16 अगस्त को इस सिलसिले में प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली जा रहा हूं।

ये भी पढ़े:दीपक कलाल ने (Rakhi Sawant) राखी सावंत के पति को कहा हिजड़ा Video viral

ओडिशा में संभलपुर-टिटलागढ़ सेक्‍शन पर भारी बारिश के चलते रेल ट्रैक तक पानी आ जाने से ट्रेनों का संचालत अस्‍थाई रूप से बंद कर दिया गया है। रेलवे की ओर से बताया गया है कि जल स्‍तर में कमी आने के बाद ट्रेन सेवाएं फ‍िर से बहाल की जाएंगी। अधिकारियों के मुताबिक, भारी बारिश से आई बाढ़ में आठ लोगों की मौत हो गई है।

बाढ़ से बेहाल कर्नाटक में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन पर वायु सेना के एयर मार्शल एके घोटिया (AK Ghotia) ने कहा कि हमारे हेलीकॉप्‍टर लोगों को बचाने के साथ-साथ जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाने का भी काम कर रहे हैं। आठ अगस्त से बचाव अभियान जारी है। वर्तमान में हम्पी में ऑपरेशन चल रहे हैं, बाढ़ में फंसे लोगों को विजयनगर ले जाया जा रहा है। हमने बेलगावी (Belagavi) वायु सेना शिविर के बेस कमांडर को टास्क फोर्स कमांडर नियुक्‍त किया है।

केरल में करीब 2.87 लाख लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली है। अधिकारियों ने बताया कि मालापुरम में 50 लोग अभी भी लापता हैं। गुजरात के कच्छ जिले में सड़क पर फंसे 125 लोगों को वायुसेना ने बचा लिया है। बाढ़ प्रभावित राज्यों में सतर्कता बरती जा रही है।

अधिकांश नदियां उफन रही हैं और जलाशय खतरे के निशान के पार हैं। उत्तराखंड के चमोली जिले के तीन गांवों में सोमवार को मौसम काल बनकर बरसा। यहां बादल फटने, आकाशीय बिजली गिरने और भूस्खलन की वजह से छह लोग मलबे में जिंदा दफन हो गए।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...