वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया अपना दूसरा बजट, और कहा……

वित्‍त मंत्री

वित्‍त मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है,प्रधानमंत्री फसल योजना के तहत 6।11 करोड़ किसानों को फायदा हुआ

आर्थिक सुस्‍ती और मौजूदा वित्‍त वर्ष में 5% प्रतिशत विकास दर की संभावना के बीच वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना दूसरा बजट (Budget 2020) संसद में पेश किया। उन्‍होंने कहा कि बजट देश की उम्‍मीदों को पूरा करने वाला है। भारत की अर्थव्‍यवस्‍था की बुनियाद बेहद मजबूत है। जनता को मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर पूरा भरोसा है। जीएसटी के जरिये टैक्‍स का जाल खत्‍म हुआ। जीएसटी देश का सबसे क्रांतिकारी सुधार है। जीएसटी की वजह से लोगों को हर महीने चार प्रतिशत की बचत होती है। 1 अप्रैल से जीएसटी का नया फार्म उपलब्‍ध होगा। अरुण जेटली को मैं श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं जिन्‍होंने जीएसटी बनाया। जीएसटी लागू करना ऐतिहासिक कदम था। सरकार महंगाई को काबू करने में कामयाब रही। जीएसटी से ट्रकों की आवाजाही 20 प्रतिशत बढ़ी।

ये भी पढ़े:Coronavirus:भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए,एअर इंडिया विमान दिल्ली से रवाना

वित्‍त मंत्री

उन्‍होंने कश्‍मीरी भाषा में एक कविता भी पढ़ी। इस कविता को साहित्‍य अकादमी से पुरस्‍कृत लेखक पंडित दीनानाथ कौल ने लिखा था:

हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसे
हमारा वतन डल लेक में खिलते हुए कमल जैसा
नौजवानों के गर्म खून जैसा
मेरा वतन, तेरा वतन, हमारा वतन
दुनिया का सबसे प्‍यारा वतन’

वित्‍त मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है। कल्‍याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों को सीधा लाभ हुआ। 27।1 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए। 40 करोड़ इनकम रिटर्न फाइल हुए। 5 साल में औसत महंगाई दर 4।5% रही।

ये भी पढ़े:नितिन गडकरी ने कहा, चंद चीज़ें फोकट में बांट कर दिल्ली का भविष्य नहीं बन सकता

हमारी सरकार का लक्ष्‍य किसानों की आय दोगुना करना है। पीएम किसान योजना का किसानों को फायदा हुआ। किसानों की भलाई के लिए सरकार 16 सूत्री योजना पर काम कर रही है। ग्रामीण विकास योजना से किसानों की आय बढ़ी। 20 लाख किसानों को सोलर पंप बांटे गए। पानी की कमी वाले 100 जिलों पर खास ध्‍यान दिया जा रहा है। किसानों के लिए वेयरहाउस बनाने पर काम जारी है। नाबार्ड गांवों में वेयरहाउस बनाएगा। ‘कुसुम योजना’ से किसानों को बिजली उपलब्‍ध कराएंगे। 162 मिलियन मीट्रिक टन अनाज भंडारण की क्षमता है। किसान रेल चलाई जाएगी। पीएम विकास योजना के सभी लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड मिलेगा। प्रधानमंत्री फसल योजना के तहत 6।11 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है।

 

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...