Free CT Scan : UP के 16 जिलों में बहुत जल्द शुरू हो रही फ्री CT स्कैन की सुविधा

Free-CT-Scan

Free CT Scan : उत्तर प्रदेश में मरीजों को सरकार की तरफ से मिलेगी बड़ी सुविधा मरीजों को मिलेगी फ्री CT स्कैन की सुविधा। स्वास्थ्य मंत्री डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया की मरीजों को और बेहतर इलाज कराने की दिशा में नए फैसले लिए जा रहे है।

Free CT Scan : अब सरकारी अस्पताल में बहुत जल्द फ्री CT स्कैन की सुविधा प्राप्त होगी। प्रदेश के 59 जिलों के 61 अस्पतालों में मुफ्त CT स्कैन जांच की सुविधा है। इन अस्पतालों में सेवा प्रदाता कंपनी के ज़रिये मरीजों को बेहतर और आधुनिक जांच की सुविधा प्राप्त कराई जाएगी। अब इसे 16 जनपदों में बढ़ाकर सभी 75 जिलों में CT स्कैन की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जा रही।

ये भी पढ़े -Tulika Maan : जानते है जूडो में भारत का नाम रोशन करने वाली तूलिका मान की कहानी

अब तक प्रदेश भर में साढ़े 9 लाख से ज्यादा जांच

उत्तर प्रदेश में बीते ३ वर्ष में 9 लाख 57 हजार 55 सीटी स्कैन की जांच हो चुकी हैं। इस बात की पुष्टि की गयी है की इन जांच रिपोर्ट के माध्यम से सिर की गंभीर बीमारी से पीड़ितों को इलाज आसानी हुई है। इसी वजह से अब तक जिन जिलों में यह सुविधा नही थी अब वहां भी ये सुविधा शुरु की जा रही है। ख़ुशी की बात यह है कि CT स्कैन जांच की संख्या लगभग 48 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

सिटी स्कैन पड़ती है महंगी

बहुत से प्राइवेट डायग्नोसिटिक सेंटर में CT स्कैन जांच 1000 रुपए से लेकर 2500 रुपए में की जाती है। इसके साथ ही फुल बॉडी जांच या दूसरे अंगों का CT स्कैन जांच काफी ज़्यादा महंगा है। सरकारी अस्पताल में ये जांच मुफ्त में होता है। जिसकी वजह से मरीजों को रिपोर्ट आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में CT स्कैन जांच की सुविधा

रायबरेली,अलीगढ़, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, हमीरपुर, बलरामपुर, गाजीपुर, औरैया, कानपुर, फतेहपुर, अयोध्या, जालौन, बस्ती, अंबेडकर नगर, चंदौली, श्रावस्ती, महोबा, सीतापुर, शाहजहांपुर, मथुरा, हाथरस, पीलीभीत, कौशांबी, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अमेठी, लखनऊ, बाराबंकी, कन्नौज, कासगंज, बांदा, चित्रकूट, देवरिया, मऊ, कुशीनगर, हरदोई, उन्नाव व ललितपुर सहित अन्य जिले में भी सिटी स्कैन की जाँच की सुविधा है।

सरकारी अस्पतालों में मिलेगी बेहतर सेवाएं प्रदान की जाएगी

स्वास्थ्य मंत्री डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने एक इंटरव्यू में बताया की मरीजों को और बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए ठोस कदम उठा रहे है। प्रदेश के जिन जिलों में CT स्कैन जांच की सुविधा उपलब्ध नही थी। उन सभी 16 जिलों में जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी। मुफ्त इलाज की सुविधा में भी बढ़ोतरी हो रही है। CT स्कैन की जांच फ्री होने से मरीजों के लिए हितकर है इसीलिए ये सुविधा बढ़ाई जा रही है। अस्पतालों में CT स्कैन के लिए मरीजों को अब लाइन नहीं लगाना पड़ेगा।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala