शिमला में भारी बर्फबारी,300 पर्यटक बर्फबारी के कारण सोलंग और मनाली रूट पर फसें

- in Featured, देश
शिमला

शिमला में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस,शिमला के माल रोड, रिज, यूएस क्लब और जाखू हिल्स में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और इसके आसपास के पर्यटन स्थलों पर सोमवार को बर्फबारी हुई, जिससे रिजॉर्ट और इसके आसपास के इलाकों का नजारा बेहद खूबसूरत हो गया. हालांकि, इस बर्फबारी की वजह से कुल्लू-सोलंग मार्ग पर भारी जाम लग गया। वहीं, 300 पर्यटक इस बर्फबारी के कारण सोलंग और मनाली रूट पर फंस गए हैं।

ये भी पढ़े:ईरान की मस्जिद पर लगाया गया लाल रंग का झंडा,अमेरिका के खिलाफ आक्रामक रुख
 शिमला

बता दें कि रविवार दोपहर से ही मनाली के निचले क्षेत्रों में बारिश और मनाली के तमाम इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। रोहतांग दर्रे में 2 फीट से ज्यादा ताजा बर्फबारी हो चुकी है. इसके अलावा सोलंगनाला में सोमवार को 7 इंच बर्फबारी दर्ज की गई।

ये भी पढ़े:लखनऊ में हुआ ‘हॉर्न ओके प्लीज'(Horn ok Please) ओपन माइक का आगाज

सोमवार दोपहर बाद से पर्यटन स्थल सोलंगनाला, फातरु, कोठी में बर्फबारी शुरू हो गई थी जबकि ऊपरी इलाकों गुलाबा, हनुमान टिब्बा, जलोड़ी दर्रे तमाम इलाकों में बर्फबारी का दौर रविवार देर रात से ही शुरू हो गया था. लाहौल स्पीति, किन्नौर, शिमला, कुफरी में भी हिमपात हुआ है जबकि कुल्लू समेत निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है।शिमला

शिमला में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शिमला के कुछ इलाकों जैसे माल रोड, रिज, यूएस क्लब और जाखू हिल्स में बर्फबारी देखी जा सकती है। चंबा जिले के भरमौर में 5 सेंटीमीटर की बर्फबारी हुई. लाहौल-स्पीति का जिला मुख्यालय केलांग शून्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा जगह रहा।

किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ, जबकि मनाली में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ। वहीं, धर्मशाला में 3.8 डिग्री सेल्सियस और कुफरी में शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े:मॉडल एक्‍ट्रेस नताशा स्टानकोविच ने सोशल मीडिया पर शेयर की स्विमसूट में फोटोज़

उधर, कश्मीर घाटी में बर्फबारी से बुरा हाल है. बर्फ गिरने से कश्मीर घाटी देश के दूसरे हिस्सों से कट गया है। रामबन के पास जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद हो गया है।काजीगुंड में सैंकड़ों ट्रक हाईवे पर फंसे हुए हैं। बर्फबारी की शुरुआत सोमवार सुबह से हुई थी. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे और बर्फबारी हो सकती है. कई इलाकों में बर्फीले तूफान की भी चेतावनी भी दी गई है।शिमला

वैष्णो देवी में भवन, भैरों घाटी और सांझीछत मार्ग तक सोमवार सुबह से दिन में देर तक रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी हुई है। पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादरों में लिपटा हुआ है। वैष्णो देवी ही नहीं पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सोमवार को ऊंचाई वाले कई इलाकों में हल्की और भारी बर्फबारी हुई है।

ये भी पढ़े:सीएम पहुंचे घर घर,CAA के बारे में लोगों को समझाया

पहाड़ों में बर्फबारी हुई है तो दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शाम को बारिश. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिम विक्षोभ की वजह से अगले 2 दिन में उत्तर भारत के सभी राज्यों में शीत लहर का प्रकोप फिर से शुरू हो सकता है।

उत्तराखंड में आज से भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके पहले से ही सफेद आसमानी आफत की चपेट में हैं, ऐसे में मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

पंजाब और हरियाणा में सोमवार को हल्की बारिश के बावजूद तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. बारिश मंगलवार तक जारी रहने की संभावना है. मौसम ब्यूरो ने यहां यह जानकारी दी। राज्य की राजधानी चंडीगढ़ सहित पंजाब के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई. पंजाब में गुरदासपुर 4.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा जगह रहा।शिमला

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि पवित्र शहर अमृतसर में 2 मिलीमीटर बारिश हुई और 8.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि औद्योगिक शहर लुधियाना में 10 डिग्री, बठिंडा में 9.6 डिग्री और फरीदकोट में 9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हरियाणा के अंबाला शहर में तापमान 10.5 डिग्री, हिसार में 7.8 डिग्री और नारनौल में 8.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। चंडीगढ़ का तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, सोमवार को क्षेत्र में कुछ स्थानों पर और एक दिन बाद कई स्थानों पर हल्की से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को बारिश हो सकती है।मंगलवार की सुबह दिल्ली का तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया।