Aadhar Card Download: जानिए कैसे डाउनलोड करें मोबाइल पर अपने आधार कार्ड की प्रति

- in Article, Featured
आधार कार्ड

यूआईडीएआई अपने “स्वयं-सेवा” पोर्टल, uidai.gov.in के माध्यम से आधार कार्ड धारकों को ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करता है।

क्या आप जानते हैं कि आप अपने किसी भी डिवाइस जैसे पर्सनल कंप्यूटर, मोबाइल फोन आदि पर अपने Aadhar Card की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं?

यूआईडीएआई या यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया – आधार कार्यक्रम के तहत 12-अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या जारी करने वाला – अपने “स्वयं-सेवा” पोर्टल, uidai.gov.in के माध्यम से आधार धारकों को ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करता है।

यूआईडीएआई द्वारा प्रदान किया गया एक ऑनलाइन टूल, जिसे “डाउनलोड आधार” कहा जाता है, जो आधार धारकों को एक ओटीपी- या एक-बार के आधार-आधारित प्रक्रिया के अनुसार, आधार पहचान पत्र फॉर्म की कॉपी को एक डिजिटल पासवर्ड से सुरक्षित डिजिटल डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है।

ये भी पढ़े: तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां बनी दुल्हन शादी का वीडियो हुआ वायरल

डाउनलोड आधार कार्ड सेवा का उपयोग आधार धारकों द्वारा किया जा सकता है – जिन्हें भौतिक रूप में आधार पहचान पत्र जारी किया गया है। उपयोगकर्ता स्पॉट और UIDAI पोर्टल के होमपेज (uidai.gov.in) से “डाउनलोड आधार” विकल्प पर क्लिक कर आधार कार्ड की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड

लिंक पर क्लिक करने से उपयोगकर्ता “ई-आधार” पोर्टल पर जाता है, जहां उपयोगकर्ता को आधार नंबर (Aadhar Card), नामांकन आईडी (ईआईडी) या वर्चुअल आईडी (वीआईडी) में से किसी एक को दर्ज करके आगे बढ़ने के लिए बढ़ावा दिया जाता है।

उपयोगकर्ता को आधार कार्ड की नकाबपोश डिजिटल कॉपी का विकल्प भी चुनना होगा। इस विकल्प को चुनने से आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी में आधार नंबर या मास्क – आधार नंबर छिप जाता है।

आधार कार्ड

इसके बाद, यूआईडीएआई पोर्टल उपयोगकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजता है। यह एक आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर होता है। दूसरे शब्दों में, यह आधार धारक / आवेदक द्वारा आधार डेटाबेस में फीड किया गया वर्तमान मोबाइल नंबर है।

आधार कार्ड

प्रक्रिया पूरी होने पर, उपयोगकर्ता की डिवाइस पर डिजिटल कॉपी (पीडीएफ प्रारूप में) डाउनलोड की जाती है।

डिजिटल कॉपी – या ई-आधार – एक पासवर्ड द्वारा सुरक्षित है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता को दस्तावेज़ तक पहुंचने के लिए पासवर्ड दर्ज करना आवश्यक है। यह पासवर्ड YYYY प्रारूप में उपयोगकर्ता के जन्म वर्ष के बाद बड़े अक्षरों में उपयोगकर्ता के नाम (आधार कार्ड पर दिए गए) के पहले चार अक्षरों का एक संयोजन है।

ये भी पढ़े: सपना चौधरी ने किया ऐसा डांस की ड्यूटी छोड़कर पुलिसवालो ने बनाया वीडियो

आधार पोर्टल पर यूआईडीएआई द्वारा उपलब्ध कराए गए विभिन्न ऑनलाइन उपकरण उपयोगकर्ताओं को अपने आधार एप्लिकेशन की स्थिति को ट्रैक करने, एक खोए हुए आधार नंबर को पुनः प्राप्त करने और अन्य सेवाओं के बीच आधार केंद्रों की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं।

सब्सक्राइब करें-

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...