Importance of Yoga Meditation: योग और मेडिटेशन का हमारे जीवन में कितना महत्व है आइये जानते है

Importance of Yoga Meditation

Importance of Yoga Meditation: भारतीय धर्म और दर्शन में योग का अधिक महत्व है। योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे मन को भी स्वस्थ रखता है। योग से हम डिप्रेशन को भी दूर कर सकते है साथ ही काफी सारी बीमारियों से हमे निजात मिल सकता है।

Importance of Yoga Meditation: योग से हमे आनंद की अनुभूति होती है जैसे एक तरफ सुख और दूसरी तरफ दुःख होता है जबकि आनंद सुख से भी ऊपर होता है। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को चिह्नित करने के लिए रोज़ाना योग करने से कई लाभों के बारे में बताया गया। यूएन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राय पर योग दिवस मनाने के दिन के रूप में चयन किया गया। साथ ही इस बात से लोगो को अवगत कराया गया कि कैसे योग प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य पर अपनी अच्छी छाप डालता है। योग और मेडिटेशन इसके महत्व के बारे में जानने के लिए इस विशेष प्रकार की टीम बनायीं गयी साथ ही पूज्य साध्वी सरस्वतीजी, महासचिव, ग्लोबल इंटरफेथ वाश एलायंस और निदेशक, अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव, परमार्थ निकेतन के साथ खास मुलाक़ात किया।

ये भी पढ़े – Akshara Singh: रवि किशन के बाद अब अक्षरा सिंह बनीं भोजपुरी की सबसे महंगी अदाकारा

जीवन में मेडिटेशन का महत्व

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए तथा मन को शांत रखने के लिए साथ ही जीवन को सही मार्गदर्शन के लिए मेडिटेशन का बड़ा महत्व है। ध्यान की मदद से बच्चे स्वयं को अपने लक्ष्य पर केंद्रित कर सकते हैं। इसीलिए बच्चों को कम उम्र से ही ध्यान सिखाना बेहद आवश्यक है। इससे बच्चों को शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक लाभ भी प्राप्त हो सकता है। इसीलिए CKVINDIA बच्चों के लिए मेडिटेशन से जुड़ी हर तरह के सुझाव लेकर आया है। इसमें बच्चों को मेडिटेशन सिखाने की सही उम्र, ध्यान के फायदे और ध्यान किस तरह से किया जाता है इस बारे में बताया गया है। मेडिटेशन हमें बताता है कि कैसे प्रतिक्रिया न करें हम में से बहुत से लोग केवल प्रतिक्रिया करते हुए अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं चाहे कुछ भी हो जाए, हम क्रोध,दर्द और निराशा में प्रतिक्रिया करते हैं और यह और अधिक पीड़ा का कारण बनता है। मेडिटेशन हमें दुनिया में होने वाली घटनाओं को ध्यानपूर्वक और पूरे होशो हवास से समझने और चुनने का तरीका बताता है। मेडिटेशन करने के लिए लम्बी लम्बी साँस ले साथ ही अपनी आंखें बंद करें और अपनी सांस को अंदर और बाहर बहते हुए देखें। ध्यान आपके जीवन को बदल सकता है।

योग से डिप्रेशन को किया जा सकता है दूर

अक्सर हम किसी को खोने या जीवन में छोटी-बड़ी घटनाओ के प्रभाव से हम डिप्रेशन के मरीज बन जाते हैं। बहुत बार हम लंबे समय तक इसमें ध्यान नहीं देते हैं। इसी वजह से हम किसी को अपना न ही प्रोफेशनल बेस्ट दे पाते हैं और न ही अपनी जिंदगी में खुश रहते हैं। ऐसा कहा गया है कि डिप्रेशन का इलाज योग में भी है। इसीलिए दिनचर्या से कुछ वक्त निकालकर योग के जरिए हम डिप्रेशन को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। योग हमें खुद के साथ गहराई से जोड़ता है। यह हमें यूनिवर्स के साथ जोड़ता है और यह जुड़ाव डिप्रेशन के साथ नहीं रह सकता तो जैसे ही वह संबंध आता है, डिप्रेशन गायब हो जाता है। और इससे जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका योग के 8 गुना पथ के माध्यम से है, जो हमें अष्टांग योग के रूप में दिया गया है।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala