अपात्र किसानों की दोबारा जांच करें अधिकारी – संजय अग्रवाल (अपर मुख्य सचिव)

गोरखपुर । प्रदेश के अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनता के हितों के लिए योजनायें क्रियान्वित करें। आयुक्त सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि ऋण माफी योजना में अपात्र किये गये किसानों को अपात्र करने के कारणों को एक बार पुन जंाच ले कि वे वास्तव अपात्र है अथवा नही।
उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन की ब्याज दर सबसे कम 4 प्रतिशत होता है, इससे अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि जिले के सभी किसानो का फार्म भरवाकर किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा दें, इससे किसानों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने उप निदेशक कृषि एवं सीआरओं को निर्देश दिया कि 5 गावों मे वे स्वंय जाकर कृषकों को केसीसी का लाभ दिलायें।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि वृद्धावस्था, विधवा एंव दिव्यांग पेंशन योजना में सभी पात्र व्यक्तियों को पेंशन योजना का लाभ देने का सरकार ने निर्णय लिया है। इसके लिए विशेष कैम्प आयोजित किये जाये और ग्राम प्रधानांे को पत्र भेजकर उनसे पात्र लोगों की सूची मंगवा ली जाये। कैम्प लगाने से पूर्व प्रधानों को भी अवगत कराने के साथ ही व्यापक प्रचार प्रसार भी कराने का निर्देश दिया।

अपर मुख्य सचिव ने सी.एच.सी./पी.ए.सी. पर अनिवार्य रूप से उपलब्ध होने वाली दवाओं की सूची उपलब्ध होने पर संतोष व्यक्त किया।

नगरनिगम क्षेत्र में लगाई जाने वाली 31500 एल.ई.डी. लाइट के बारे में नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह ने बताया कि लाइट लगाई जा रही है, शेष कार्य शीघ्र पूर्ण हो जायेगा। अपर मुख्य सचिव ने मा0 मुख्यमंत्री की प्राथमिकता की योजनाओं तथा निर्माण कार्यों की समीक्षा भी किया। उन्होंने अधिकारियों से शासन स्तर पर लंबित प्रकरणों की जानकारी लिया। उन्होंने सौभाग्य योजना, एम्स, बाल स्वास्थ्य योजना, आडिटोरियम निर्माण, प्राणि जन्तु उद्यान, मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया फोरलेन निर्माण, नन्दानगर अण्डर पास, आरटीओ भवन निर्माण, गन्ना मूल्य भुगतान, उप मण्डी की स्थापना, पीएमजीएसवाई, पेयजल, अमृत योजना आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक का संचालन सीडीओ अनुज सिंह ने किया। इसमें नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह एंव सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।