International Yoga Day: उत्तर प्रदेश में साढ़े तीन करोड़ लोग करेंगे योगा करे गए खास प्रबंध

International Yoga Day

International Yoga Day: मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि जहां भी योगा कराया जायेगा। वहां के लोकल रेप्रेसेंटेटिवेस को योगाभ्यास के कार्यक्रम में सम्मिलित होने की बात कही गयी । इस योगाभ्यास में योग प्रशिक्षक भी प्रोवाइड करवाए जायेगे।

International Yoga Day: प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को 75 हजार जगहों पर योगाभ्यास करवाया जायेगा। करीबन साढ़े तीन करोड़ लोग एक साथ योगाभ्यास करेंगे। जिसकी तैयारी अभी से कर ली गई है। योग दिवस के पावन अवसर पर सांस्कृतिक व ऐतिहासिक स्थलों पर विशेष प्रकार का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक करके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की होने वाली तैयारियों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया की सभी ग्राम्य विकास व नगर विकास विभाग द्वारा योगाभ्यास के लिए प्रस्तावित स्थलों पार्कों की साफ-सफाई करा ली जाए।

इसे भी पढ़े : Age is just a number : उम्र तो बस एक आकड़ा है ये सिद्ध किया 64 साल के बुजुर्ग ने

साथ ही 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बेस पर इस बार ‘मानवता के लिए योग’ है। साथ ही सभी 58 हजार ग्राम पंचायत, 14 हजार नगरीय वार्ड के लोग इस कार्यक्रम से जुड़ें। इसी तरह साढ़े तीन करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य लेकर कार्य करवाया जाये। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि जगह-जगह लोगो को जुड़े रहने के लिए लाइव टेलीकास्ट की सुविधा करवाई जाए। इसी बीच आयुर्वेद विभाग के निदेशक प्रो. एसएन सिंह ने बताया कि योग दिवस को लेकर हर जिले में लगातार कार्यक्रम चलवाये जा रहे।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के छह जगहों में योगा के आदेश दिए

मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि भारत सरकार द्वारा चयनित प्रदेश के छह जगहों वाराणसी ,लखनऊ अयोध्या, कुशीनगर,आगरा और मेरठ में बड़े आयोजन होने हैं। जिसमे केंद्रीय मंत्री भी सम्मिलित रहेंगे। इसी तरह राज्य सरकार द्वारा राजभवन (लखनऊ), प्रयागराज, झांसी किला, मथुरा, मिर्जापुर गोरखपुर सीतापुर,वाराणसी कानपुर, चित्रकूट, श्रावस्ती और मुजफ्फरनगर के धार्मिक, ऐतिहासिक व सांस्कृतिक महत्व के स्थलों पर मुख्य योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन करवाया जाये। इस कार्यक्रम से लोग अपने आप ख़ुशी से सम्मिलित हो, साथ ही सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की भी बराबर की हिस्सेदारी हो।

मुख्यमंत्री ने सख्त आदेश दिया है की हर जिले में योगा का कार्यक्रम करवाया जायेगा। साथ ही जिलों में केंद्रीय मंत्रीगणों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से रहेगी। और किसी कारणवश जहां मंत्रीगणों की उपस्थिति नहीं होगी, वहां नोडल अधिकारी की उपस्थिति रहेगी।

स्थानीय लोगो को योगा दिवस पर जोड़ने का आदेश

मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियो को आदेश दिया है कि जहां भी योगाभ्यास करवाया जायेगा ,वहां स्थानीय लोगो को कार्यक्रमों में सम्मिलित करवाया जाए। साथ ही योगाभ्यास के लिए योग प्रशिक्षक भी दिए जायेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ग्राम्य विकास व नगर विकास विभाग द्वारा योगाभ्यास के लिए प्रस्तावित स्थलों पार्कों की साफ-सफाई निश्चित रूप से करवा ली जाए। और स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यकतानुसार कोविड प्रोटोकॉल के नियमो को पारित करवाया जाये। कार्य में आसानी के लिए एनसीसी कैडेट, स्काउड एंड गाइड और एनएसएस स्वयंसेवकों को योग दिवस में जोड़े जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की सुरक्षा के दृष्टिगत हेतु पुलिस बल की कड़ी सुरक्षा के आदेश दिए।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala