Weight Loss : जानिए वजन घटाने और स्वास्थ के लिए क्या है बेहतर गुड़ या शक्कर

Weight Loss : वजन घटाने में शक्कर और गुड़ दोनों को लेकर हमेशा बातें होती रहती है, वैसे दोनों मिठास बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाये जाते है। जानिए वजन घटाने और स्वास्थ दोनों के लिए शक्कर और गुड़ में से क्या बेहतर है।

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कई लोग शक्कर को गलत समझते हैं और गुड़ को सही समझ हैं, लेकिन क्या सही में गुड़ आपका वजन घटाने (Weight Loss) में सहायता करता है? अगर आप भी ऐसा सोच कर गुड़ को शक़्कर की प्रयोग में लाते है, तो हम आपको बताएँगे की गुड़ और शक्कर दोनों में से क्या है सही आपके स्वास्थ के लिए।

ये भी पढ़िए : Uttarakhand Utsav-2022: राज्य सभा संसद नरेश बंसल ने किया उत्तराखंड उत्सव 2022 का उद्घाटन

गन्ने के रस से शक्कर और गुड़ दोनों ही बनाये जाते है

शक्कर और गुड़ दोनों ही गन्ने के रस से बनते हैं। लेकिन, दोनों की प्रक्रिया अलग तरीके से होती जाती है। शक्कर गन्ने के पौधे की पत्तियों में प्रकाश संश्लेषण द्वारा बनाई जाती है,सूर्य से ऊर्जा कार्बन डाइऑक्साइड और पानी को ऑक्सीजन और ग्लूकोज में बदल देती है। संयंत्र को रेशेदार डंठल में पाए जाने वाले मीठे रस में चीनी के रूप में अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत नहीं होती है। सुगर मिल में गन्ना ले जाकर उसमें से रस निकाल कर उसका क्रिस्टलीकरण किया जाता है। इन क्रिस्टल को रिफाइंड करके चीनी बनती है।

गुड़ एक मीठा ठोस खाद्य पदार्थ है जो गन्ने के रस को उबालकर कर सुखाने के बाद प्राप्त होता है। इसका रंग हल्के पीले से लेकर गाढ़े भूरे तक हो सकता है। भूरा रंग कभी-कभी काले रंग का भी आभास देता है। यह खाने में मीठा होता है।हालांकि गुड़ बनाने की प्रक्रिया में ज़्यादा संसाधन का प्रयोग नहीं किया जाता। यह निश्चित रूप से कम संसाधित होता है और इसलिए इसका पोषण शक्कर से ज्यादा होता है। इसमें मिनरल्स आयरन और फाइबर की मात्रा शक्कर से ज्यादा होती हैं।

दोनों में बराबर मात्रा में कैलोरी होती है

शक्कर और गुड़ दोनों में से अगर किसी एक को वजन घटाने (Weight Loss) के लिए डेली डाइट में इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग में लाते है, लोग अक्सर गुड़ को प्रयोग में लाते है । अगर आप भी वजन घटाने (Weight Loss) को ध्यान में रखते हुए गुड़ का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि शक्कर और गुड़ दोनों में लगभग बराबर मात्रा में कैलोरी होती है। अर्थात शक्कर को गुड़ से बदलने से आपके वजन घटाने (Weight Loss) में कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा।

ज्यादा पोषण किसमें पाया जाता है

चीनी में शून्य पोषण मूल्य वाली कैलोरी पायी जाती हैं। तो वही गुड़ अपने पोषक तत्वों के कारण कई फायदों के लिए जाना जाता है। खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। साथ ही साथ आयरन की कमी करे दूर , जोड़ों में दर्द से छुटकारा,ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल,पीरियड्स की परेशानी करे दूर कर आपको शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और सांस लेने वाली मांसपेशियों को भी आराम देता है।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala