लोकसभा चुनाव 2019,भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट

Lok Sabha Elections 2019, First List of Bharatiya Janata Party

किसका कटेगा पत्ता, किसे मिलेगा टिकट

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आज दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव कमिटी की बैठक के बाद लोकसभा चुनावों के पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों की सूची जारी हो सकती है। पार्टी ने जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं का फीडबैक लिया था। माना जा रहा है कि इसमें कुछ दिग्गज चेहरों की सीट का ऐलान भी हो सकता है। बीजेपी की पहली लिस्ट में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 42 सीटों के अलावा पश्चिम यूपी, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की कुछ सीटें भी शामिल हो सकती है। तेलंगाना और आंध्र की सभी सीटों पर पहले राउंड में ही मतदान है। पहले और दूसरे चरण (11 और 18 अप्रैल) में कुल 188 सीटों पर चुनाव होना है।

ये भी पढ़े:नमकीन फैक्ट्री पर खाद्य विभाग का छापा, मचा हड़कंप

लोकसभा चुनाव 2019,भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट

सांसदों ने लगाई सीट बदलने की गुहार

लिस्ट आने से पहले शुक्रवार से ही बीजेपी हेडक्वॉर्टर में हलचल शुरू हो गई थी। टिकट की चाहत रखनेवाले नेता और उनके समर्थक अमित शाह से मिलने के लिए कतार में थे। शाह से मिलनेवालों में कुछ मौजूदा सांसद भी थे। बिहार के कई सांसदों ने शाह से अपनी सीट बदली करने की भी मांग की है। ऐसी मांग ऐंटी इंकम्बेंसी फैक्टर के हावी होने के चलते की गई है। लेकिन टॉप लीडरशिप इसके लिए तैयार नहीं है। बीजेपी पहले ही 2014 में जीती गईं 5 सीट जेडीयू को देने पर राजी हो गई है।

ये भी पढ़े:दोस्त ने रची मौत की खौफनाक साजिश, 5 लाख रूपये के लिए उतारा मौत के घाट

बिहार में बीजेपी के खाते में ये सीटें संभव

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और नीतीश कुमार की जेडीयू में गठबंधन है। दोनों पार्टी 17-17 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगी। इसके अलावा बाकी बची 6 सीटें एलजेपी को दी गई हैं। गठबंधन ने फिलहाल साफ नहीं किया है कि कौन सा क्षेत्र किस पार्टी को मिलेगा लेकिन इसकी एक संभावित लिस्ट सामने आई है।

लोकसभा चुनाव 2019,भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट

इसके मुताबिक, बेतिया, मोतिहारी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, उजियारपुर, मधुबनी, अररिया, बांका, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, छपरा, महाराजगंज, आरा, बक्सर, सासाराम सीट बीजेपी अपने पास रख सकती है। वहीं दरभंगा सीट पर फिलहाल पेच फंसा हुआ है। वहीं एलजेपी को मुंगेर के बदले नवादा और मुंगेर जेडीयू को मिल सकती है।

बिहार में कब-किस सीट पर होगा चुनाव, जानिए

बिहार में कुल 7 चरणों में चुनाव होना है। इसमें बिहार की 4 सीटों पर 11 अप्रैल, 5 सीटों पर 18 अप्रैल, 5 सीटों पर 23 अप्रैल, 5 सीटों पर 29 अप्रैल, 5 सीटों पर 6 मई, 8 सीटों पर 12 मई और बाकी 8 सीटों पर 19 मई को वोटिंग होगी। चुनाव की गिनती 23 मई को होगी।

ये भी पढ़े:माइकल क्लार्क ने की धोनी की तारीफ जानिए क्या कहा

उत्तराखंड की 5 सीटों का हो सकता है ऐलान

शुक्रवार को उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्र मंत्री थावरचंद गहलोत भी शाह से मिले थे। शनिवार को उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का भी ऐलान हो सकता है। बीजेपी नेतृत्व के लिए वहां उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज बीजेपी नेता मेजर जनरल (रिटायर्ड) बी सी खंडूरी परेशानी का सबब बन गए हैं। दरअसल बढ़ती उम्र के चलते इसबार गढ़वाल से उनका टिकट कट सकता है। इसी बीच उनके बेटे मनीष के कांग्रेस में शामिल होने की भी चर्चा तेज है। ऐसी भी खबरें हैं कि बीजेपी खंडूरी के बेटे को कांग्रेस में शामिल नहीं होने के लिए मना रही है।

वहीं, उत्तर प्रदेश के भी कई विधायक इसबार सांसद का टिकट मांग रहे हैं। उन्होंने भी पिछले कई दिनों से हेडक्वॉर्टर के चक्कर लगाना शुरू कर दिया था। लेकिन समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन ने वहां बीजेपी का गणित बिगाड़ दिया है। कुछ ऐसे सांसद भी हैं जो दूसरी सीट पर शिफ्ट होना चाहते हैं।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/