Uttar Pradesh Tourism उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हुई बैठक

उत्तर प्रदेश पर्यटन

Uttar Pradesh Tourism उत्तर प्रदेश में पर्यटन के लिहाज से आगरा सबसे ऊपर रहता है हालांकि यूपी में कई ऐसे छोटे कस्बे और शहर हैं जो ऐतिहासिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं

लखनऊ। पर्यटन विभाग Uttar Pradesh Tourism उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने 17 जनवरी को लखनऊ के होटल हिल्टन में टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स की बैठक का आयोजन किया। जिसमें उत्तर प्रदेश के टूरिज्म उद्योग की समग्र स्थिति-परिस्थितियों पर चर्चा की गयी। इस बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश के डायरेक्टर जनरल पर्यटन श्री रविकुमार एन.जी आईएएसए जनरल सेक्रेटरी यूपीएचआरए, श्री गिरीश ओबेरॉय, पार्टनर रूबरू वॉक, श्री समीर खेर, आगरा के टूरिज्म गाइड, श्री हरि सुकुमार, अध्यक्ष आईएटीओ यूपी श्री प्रतीक हीरा और टूरिज्म विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

घर बैठे फ्रेश नॉनवेज मंगवाए वो भी मार्केट से कम दाम पर, अभी डाउनलोड करे “Lucknow Meat Wala” एंड्राइड ऐप

दो घंटे चली इस बैठक पर पर्यटन (Tourism) से जुड़े बुद्धिजीविओं द्वारा यूपी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। जिसमें पर्यटन Uttar Pradesh Tourism को लेकर सुझाव, इसके आधार और तौर-तरीके, सर्वाधिक पर्यटक जगहों व इसकी प्रचार रणनीतियों की शॉर्टलिस्टिंग,देश-विदेश में यूपी के पर्यटन को बढ़ावा देने और साथ ही नए जगहों मेंपर्यटन की संभावनाओं की खोज के लिए होटल व्यवसायियों और टूर ऑपरेटरों के साथचर्चाओं पर जोर दिया गया। यूपी सरकार ने अन्य शहरों के साथ चित्रकूट की रणनीतियों पर भी चर्चा की।

जनरल सेक्रेटरी यूपीएचआरए, श्री गिरीश ओबेरॉय ने बताया कि पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार कई रणनीतियों पर काम कर रही है। यूपी में पर्यटन (Tourism) के लिहाज से आगरा सबसे ऊपर रहता है। हालांकि यूपी में कई ऐसे छोटे कस्बे और शहर हैं जो ऐतिहासिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं। लेकिन पर्यटन के लिहाज से इंफ्रास्ट्रक्चर न होने के कारण यहां ज्यादा पर्यटक नहीं आते हैं। ऐसे टूरिस्ट क्षेत्रों को हम चिह्नित करेंगे। हमें इसपर मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े : Amazon कंपनी के CEO जेफ बेजोस को नहीं मिला PM मोदी से मिलने का समय- सूत्र

डायरेक्टर जनरल पर्यटन (Tourism) श्री रविकुमार एनजी आईएएस ने कहा कि, “बैठक के लिए मुख्य रूप से हमने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी और आगरा के सभी होटल व्यवसायियों, टूर ऑपरेटरों और ट्रैवल एजेंटों को आमंत्रित किया। जहां पर्यटन से जुड़े सभी लोगों ने डायरेक्टर जनरल पर्यटन श्री रविकुमार एनजी से यात्रा के लिए नए जगह और इसे और भी बेहतर बनाने के लिए पर्यटन नीति पर चर्चा की। जिससे उन्हें पर्यटन को अधिक से अधिक आगे बढ़ाने के बेहतर विकल्प मिले।