राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम की सफलता हेतु सीएमओ ने की बैठक

6 से 10 अगस्त तक डोर टू डोर पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप्स

गोरखपुर ।  आगामी 5 अगस्त को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम की शत प्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके0तिवारी ने कार्यक्रम की शत प्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने हेतु संबंधित विभाग के सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय कार्यक्रम है और इसकी सफलता में सभी का सहयोग अपेक्षित है।
सीएमओ ने बताया कि 5 अगस्त को बूथ दिवस तथा 6 अगस्त से 10 अगस्त तक डोर टू डोर पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। उन्होंने टी.टी.एफ. एंव बी.टी.एफ. की बैठक कर लेने के निर्देश सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को दिये। उन्होंने शत प्रतिशत बूथ कवरेज पर बल देते हुए बीएसए से कहा कि वे बूथ-डे पर स्कूलों को खोले रखें।

इसके अतिरिक्त सीएमओ ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 10 अगस्त को स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 1-19 साल के सभी बच्चों को दवाई खिलाई जायेगी। जिन बच्चों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर दवाई नही खिलाई गयी है उन्हें माप-अप दिवस 17 अगस्त को खिलाई जायेगी। उन्होंने बताया कि इस दवा के खिलाने से बच्चों की बेहतर सेहत, पोषण में बढ़ोतरी और बेहतर जीवन होगा। उन्होंने बताया कि एल्बेंडाजाल बच्चों और व्यस्कों दोनों के लिए एक सुरक्षित दवा है और इसका प्रयोग दुनिया भर में करोड़ों लोगों ने कृमि संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है।

बड़े बच्चे भी गोली को चबा कर ही खाये और आवश्यकतानुसार पानी पिये। बिना चूरा या चबाकर खाई गयी एल्बेंडाजाल दवा का प्रभाव महत्वपूर्ण रूप से कम हो सकता है। उन्होंने जनमानस से अपील की कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए इस कार्यक्रम में उत्पाहपूर्वक भागीदार हो।