मंत्री सूर्य प्रताप शाही पहुंचे लखीमपुर खीरी, जन-आरोग्य स्वास्थ्य मेले का किया शुभारंभ

मंत्री सूर्य प्रताप शाही

मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Minister Surya Pratap Shahi) ने लखीमपुर खीरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओयल में मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया

रिपोर्ट @ नईम अंसारी

लखीमपुर खीरी। मंडलीय प्रभारी मंत्री प्रदेश के कबीना मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Minister Surya Pratap Shahi) ने एमएलसी अनूप गुप्ता, विधायक सदर योगेश वर्मा के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओयल में मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने पीएचसी परिसर में लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। मेले में आए मरीज, उनके तीमारदारों से मिल रही सुविधाओं की पुष्टि की।

चिकित्सक कक्ष में मंत्री के पूछने पर मौजूद बाल रोग विशेषज्ञ डॉ आरपी वर्मा ने ओपीडी में 83 एवं फिजीशियन डॉ शिखर बाजपेई ने 137 लोगो ने परामर्श प्राप्त करके निशुल्क दवाएं प्राप्त की। चिकित्सालय की विभिन्न पंजिकाओं का भी अवलोकन किया।

ये भी पढ़े : Turmeric Purity : करे हल्दी की शुद्धता की पहचान कुछ ही मिनटों में जानिए कैसे

चिकित्सक ने बताया कि प्रसव कक्ष में आज सुबह काजोल सिंह ने बालिका को जन्म दिया। मंत्री के पूछने पर सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर ने बताया कि प्रत्येक रविवार को जिले की सभी आए 60 पीएचसी पर सीएम जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले आयोजन किया जाता है। प्रत्येक रविवार को पीएससी के जरिए सभी ग्रामों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिए जाने का पूरा प्रयास किया जाता है आपके पीएचसी पहुंचने से पहले करीब एक हजार लोगों ने मेले का लाभ लिया। वहीं मेले में 30 गोल्डन कार्ड भी बनाए गए। बताते चलें कि पीएचसी ओयल में आयोजित स्वास्थ्य मेले में 612 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया।

पीएससी परिसर के बाहर मौजूद महिलाओं से मंत्री ने बातचीत की, उन्हें मिलने वाले सरकारी सुविधाओं की जानकारी ली, इस पर मौजूद महिलाओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से प्राप्त होने की बात कही। मंत्री ने महिलाओं से कहा कि वह बच्चों को स्कूल जरूर भेजें अब पढ़ाई अच्छी होने लगी है। वही प्रगति प्रेरणा समूह की लल्ली देवी ने समूह को सहायता न मिलने की बात कही, जिस पर उन्होंने बीडीओ बेहजम चंदन देव पांडे को निर्देश दिए कि संबंधित समूह को सभी अनुमन्य सुविधाओं का लाभ बिना किसी देरी के उपलब्ध कराया जाए।

ये भी पढ़े : Mother of Mango Tree : जानिए 200 साल पुरानी मदर ऑफ मैंगो ट्री की रोचक कहानी

कबीना मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Minister Surya Pratap Shahi) ने ब्लाक बेहजम की ग्राम पंचायत ओयल देहात की अस्थाई गो आश्रय स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं के संबंध में डीएम व सीडीओ ने विस्तृत जानकारी दी। मंत्री ने संरक्षित गोवंश को गुण एवं केला खिलाया। वही गौपालक शिव कुमार राकेश एवं सुरेश को छाता भेंट किया। उन्होंने आश्रय स्थल में हरिशंकरी पौधों का रोपण किया। इस दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, विधायक योगेश वर्मा, एमएलसी अनूप गुप्ता ने भी पौधरोपण किया। मंत्री के पूछने पर अफसरों ने बताया कि यहां 126 गोवंश संरक्षित हैं जिसमें 72 फीमेल एवं 54 मेल है। 52 गोवंश को सहभागिता योजना के तहत सुपुर्दगी दी।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala