महिला अस्पताल में ढाई करोड़ में बनेगी माड्यूलर ओटी,शासन ने दी मंजूरी

महिला अस्पताल में मॉड्यूलर ओटी का निर्माण होने से ऑपरेशन के दौरान और बाद में होने वाले संक्रमण की आशंका पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

गोरखपुर । महिला अस्पताल में जल्द ही मॉड्यूलर ओटी बनकर तैयार हो जाएगा। शासन ने नए सिरे से मॉड्यूलर ओटी का निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव मांगा था। शासन ने इसके निर्माण के लिए ढाई करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी।

महिला अस्पताल में मॉड्यूलर ओटी का निर्माण होने से ऑपरेशन के दौरान और बाद में होने वाले संक्रमण की आशंका पूरी तरह खत्म हो जाएगी। इससे जच्चा बच्चा मृत्यु दर पर अंकुश भी लगेगा। महिला अस्पताल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जरिए नए ओटी का निर्माण कराया गया था। इसकी लागत करीब दो करोड़ आई। ओटी शुरू करने के लिए जब बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी लैब जांच कराई गई तो इसमें बैक्टीरिया मिले।

तीन बार जांच होने और ओटी को फिट घोषित होने में दो साल ससे ज्यादा वक्त लग गया। इसी बीच शासन ने उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग प्रोग्राम के तहत महिला अस्पताल का चयन करते हुए यहां मॉड्यूलर ओटी बनवाने की कवायद शुरू की। महिला अस्पताल के एसआईसी डॉक्टर डीके सोनकर ने बताया कि मॉड्यूलर ओटी का काम शुरू करा दिया गया है। सीएनडीएस को कार्यदाई संस्था नामित किया गया है। साजो सामान महिला अस्पताल में पहुंच चुके हैं। कार्यदायी संस्था ने निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। जल्द ही मरीजों को मॉडलर ओटी की सुविधा मिलने लगेगी।