प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने मे लोगों के छूट रहे पसीने,लग रही गाड़ियों की लम्बी कतार

चालान का खौफ लोगों मे इस कदर है कि वह अपने सारे काम छोड़ गाड़ी के सभी काग़ज़ात को दुरुस्त करवाने मे लगे हैं

गोरखपुर । नये मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद लोगों मे गाड़ी के काग़ज़ात समेत प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने की होड़ मची है। चालान का खौफ लोगों मे इस कदर है कि वह अपने सारे काम छोड़ गाड़ी के सभी काग़ज़ात को दुरुस्त करवाने मे लगे हैं। गोरखपुर आरटीओ कार्यालय के पास प्रदूषण मापक मशीन से सर्टिफिकेट लेने वालों का मजमा लग रहा है। प्रशासन के कछुए वाली चाल की वजह से लोग खासा परेशान जरूर हैं, लेकिन इस कानून को स्वीकार भी कर रहे हैं।

नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद लोग सख्ती से नियमों का पालन कर रहे हैं। इस बीच पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने की होड़ मच गई है। वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होने पर भी भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। ऐसे में जिले के आरटीओ के पास बने प्रदूषण जांच केंद्र पर लंबी कतार लग रही है। लोगों के बीच पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने की होड़ मच गई है। जांच केंद्र पर देरी की एक वजह सर्वर का धीमी गति से काम करना भी सामने आ रहा जिससे प्रदूषण जांच केंद्र पर लंबी कतार लग रही है।

सिविल लाइंस इलाके स्थित आरटीओ कार्यालय के सामने बने प्रदूषण जांच केंद्र का जब हमारे रिपोर्टर ने जायजा लिया तो वहां प्रदूषण जांच केंद्र पर सर्टिफिकेट बनाने वाले एक शख्स ने बताया कि नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने से पहले रोजाना सिर्फ 5 से 10 सर्टिफिकेट बनते थे। लेकिन अब रोजाना लगभग पांच सौ लोग सर्टिफिकेट बनवाने आ रहे हैं। एक बाइक चालक ने बताया कि वे घर से सुबह 12 बजे व्यक्तिगत काम से निकले थे, उनका पॉल्यूशन सर्टिफिकेट 2 दिन में खत्म होने वाला है। जब वह प्रदूषण जांच केंद्र पर पहुंचे तो लंबी-लंबी कतार लगी हुई दिखी। बावजूद इसके वह पिछले 40 मिनट से केन्द्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होने अपने खौफ का इज़हार करते हुए कहा कि सुना है कि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होने पर चालान 10 गुना ज्यादा देना होगा, इसलिए वो कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। मतलब कि लोगों मे चालान कटने का इस कदर खौफ है कि वह अपने सारे काम छोड़ पूरा वक्त गाड़ी के काग़ज़ात सही करवाने मे दे रहे हैं। जिससे यह पता चलता है कि लोगों ने इस कानून को अपनाने का मन बना लिया है।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...