CAA विरोध को लेकर गोरखपुर में लोगोंं ने एतियातन बंद की दुकानें, इंटरनेट ठप

देश के विभिन्न हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध को देखते हुए गोरखपुर में सतर्कता बढ़ा दी गई है

गोरखपुर । देश के विभिन्न हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध को देखते हुए गोरखपुर में सतर्कता बढ़ा दी गई है। जुमा की नमाज को देखते हुए बड़ी मस्जिद इलाके में यानी शाह मारूफ घंटाघर मेे
एहतियात के तौर पर अपनी अपनी दुकानें बंद कर दीं। यह सूचना पूरे शहर मे आग की तरह फैलने के बाद कई हिस्सों के दुकानदारों द्वारा अपनी अपनी दुकाने बंद कर देने की सूचना मिल रही है।

शुक्रवार को जुमे की नमाज को देखते हुए मस्जिदों के आसपास पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी गई है। अतरिक्त पुलिस फोर्स लगाने के साथ ही हर थाने की क्यूआरटी को भी सक्रिय कर दिया गया है। एसपीसिटी ने बताया कि पुलिस पूरी तरह से चौकस है, पुलिस मित्र का सहयोग भी लिया जा रहा है, जनता से भी अपील भी कीी जा रही है कि वे शांति बनाए रखें। बृहस्पतिवार रात से कुछ मोबाइल फोन कंपनियों की इंटरनेट सेवा प्रभावित रही।

इसके चलते चर्चा रही कि प्रशासन ने इंटरनेट सेवा रोक दी है। हालांकि अधिकारियों ने इससे इनकार किया। शुक्रवार सुबह से वोडाफोन में इंटरनेट सेवाएं काम नहीं कर रही थीं। बृहस्पतिवार को शहर के कई हिस्सों में ड्रोन कैमरे से निगरानी की गई। वहीं शहर की संकरी गलियों में पुलिस ने घोड़ा गश्त की। गोलघर व कोतवाली इलाके में विशेषकर घोड़ा पुलिस हालात पर नजर बनाए हुए थी। पुलिस आम लोगों के बीच जाकर सीएए के बारे में समझाने की भी कोशिश करती देखी गई। सोशल मीडिया पर अफवाह न फैलने पाए इसके लिए साइबर सेल भी सतर्क रही।

पुलिस के मुताबिक जिले में चिह्नित 87 से ज्यादा जगहों पर पुलिस पिकेट लगा दी गई है। पुलिस लगातार इलाकों में गश्त करके लोगों को समझाने की कोशिश करने के साथ सहयोग की भी अपील कर रही है। शहर में ड्रोन कैमरे से जगह-जगह निगरानी की जा रही है। इसके अलावा पुलिस के खुफिया तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है।

सादे कपड़ों में आम लोगों के बीच पुलिस ने अपनी मौजूदगी शुरू कर दी है। पुलिस का दावा है कि हालात पूरी तरह से काबू में हैं। एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ ने बताया कि पुलिस लाइंस में क्यूआरटी सक्रिय हैं। ड्रोन कैमरों से शहर की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा आम लोगों के संपर्क में पुलिस रहकर अफवाह ना फैलाने की अपील कर रही है।