PHSC Mailani : पहली बरसात में प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र का हुआ पानी से बुरा हाल

PHSC Mailani

PHSC Mailani : लखीमपुर खीरी, मैलानी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र पहली ही बरसात में जलमग्न हो गया। डिलीवरी रूम का पानी से बुरा हाल है।

रिपोर्ट@नईमअंसारी

PHSC Mailani : लखीमपुर खीरी। मैलानी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र है, जहा पूरा परिसर बरसात के पानी से पूरी तरीके से भरा हुआ है। अस्पताल पहुंचने में मरीजों के साथ साथ डॉक्टरों और कर्मचारियों को परेशानियों का सामना झेलना पड़ रहा है। सबसे ज़्यादा गर्भवती स्त्री के लिए समस्या है। पूरे परिसर में भरे बरसात के पानी से अब काफी ज़्यादा दुर्गंध भी आने लगी है और लोगो को इसी के बीच से होकर अस्पताल भी जाने को मजबूर हैं। अस्पताल के बाहर के साथ साथ अब अस्पताल के अंदर भी पानी का बहुत बुरा हाल है।लेकिन अभी तक जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं करी जा सकी है। पूरा परिसर बरसात के पानी से जलमग्न है। जिससे यहाँ की स्वास्थ्य सेवाओं में भी असर पड़ रहा है।

इसे भी पढ़े -Job in UP: यूपी में बनेगे चार डाटा सेंटर पार्क, साथ ही चार हजार लोगों को मिलेंगे रोजगार

एक दिन के बारिश ने जहा लोगो के चेहरों पर मुस्कान बिखेरा है। साथ ही जगह जगह जलभराव होने से शहर के लोगो को भी समस्या उठानी पड़ रही है। अस्पताल परिसर में भरे पानी से मरीज, कर्मचारी और डॉक्टरों का बुरा हाल हैं। साथ ही साथ अस्पताल के अलावा परिसर में स्थित कर्मचारियों के आवास के जाने वाले रास्ते भी बरसात के पानी से पूरी तरीके से डूबा हुआ हैं। इन अस्पतालों में पहुंचने के लिए मरीजों व डॉक्टरों को पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ा रहा है। सारी जिम्मेदारियां संज्ञान में है फिर भी जल निकासी की व्यवस्था न किए जाने से लोग परेशान हाल हैं। बारिश होने की वजह से डिलीवरी रूम के कमरों की छते भी टपक रही है और कमरों में भी गंदा पानी भरा हुआ है जिससे डेंगू मलेरिया जैसी भयंकर बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। कई बार शिकायत करने पर भी इस पर कोई भी कार्यवाही नहीं की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग को प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र तक पहुँचने के रास्ते के साथ साथ स्वास्थ्य उपकेंद्र की मरम्मत करनी चाहिये। ताकि ग्रामीण मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके क्योंकि बारिश में गर्भवती महिलाओं के साथ साथ बुजुर्ग को भी समस्या होती है।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala