CM योगी के नेतृत्व में खोला गया प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र, आमजन के लिए संजीवनी साबित होगा जन औषधि केंद्र

जन औषधि केंद्र पर 60 फीसदी सस्ते दर पर ब्रांडेड दवाएं उपलब्ध होंगी

बहराइच। देश की 70 फीसदी आबादी गांवों में बसती है जिसके बेहतर स्वास्थ्य के लिए जन औषधि केंद्र खोलने का फैसला केंद्र सरकार ने लिया है। इस केंद्र पर 600 से अधिक दवाएं 60 फीसदी सस्ते दर पर आमजन को मिलेंगी जिससे एक गरीब भी आसानी से दवाएं खरीदकर अपनी सेहत को सुधार कर पाएगा। जिसके क्रम में आज सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 101 प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों को खोला गया है। स्वस्थ भारत के निर्माण में जन औषधि केन्द्र मील का पत्थर साबित होंगे अब कोई भी गरीब व्यक्ति धनाभाव के कारण इलाज से वंचित नहीं होने पायेंगे

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल ने बहराइच जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन औषिध केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल

जन औषधि केन्द्र के माध्यम से लोगों को बाज़ार भाव से काफी कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी जनपद में दूर दराज निवास कर रहे ग्रामीणों की आमदनी इतनी नहीं होती है कि वे मंहगी दवा का बन्दोबस्त कर सकें।
शैक्षिक और आर्थिक रूप से पिछड़े जनपद की बात की जाय तो आकांक्षात्मक जनपद के रूप चयनित इस जिले के लिए यह सौगात संजीवनी से कम नहीं है। जन औषधि केन्द्र के माध्यम से जिले की गरीब जनता को बाज़ार से कम दामों पर ब्रांडेड दवाएं उपलब्ध होंगी यहाॅ से दवा की खरीद पर लोगों को 60 से 70 प्रतिशत तक की धनराशि की बचत होगी।

आपको बता दें की बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल ने बहराइच जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन औषिध केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया उन्होंने कहा कि गांव, गरीब की सेहत सुधारने को लेकर देश में 101 जन औषधि केंद्र पहले चरण में खाेले जा रहे हैं। इनमें बहराइच में दो केंद्र खुल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम व सीएम को गरीबों की सेहत की चिंता है, जो महंगी दवाओं को खरीदकर इलाज कराने में अक्षम होते थे, खेत बेच व कर्ज लेकर या फिर असमय काल की गाल में समा जाते थे। अब ऐसा नहीं होगा। आम आदमी बुखार से लेकर कैंसर व अन्य गंभीर रोगों के लिए जरूरी दवाएं को सस्ते दर पर खरीदने में सक्षम होगा। इस केंद्र पर 600 से अधिक दवाएं रोगियों को मिलेंगी।