SBI अपने पुराने डेबिट कार्ड 31 दिसंबर के बाद से कर देगा बंद, जाने वजह …

- in Business, News

SBI बैंक नए ज़माने के चिप वाले ईएमवी कार्ड दे रहा है

SBI ने पुराना एटीएम कार्ड (डेबिट कार्ड) बंद करने का फैसला किया है। यह पुराने डेबिट कार्ड 31 दिसंबर से अपने आप बंद हो जाएंगे। इसके बदले में बैंक नए जमाने के चिप वाले ईएमवी कार्ड दे रहा है। पुराने वाले डेविड कार्ड सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही कमजोर हैं इसीलिए ऐसे कार्डों को चिप वाले कार्ड से बदली की जा रही है। इसके लिए बैंक कोई भी शुल्क नहीं ले रहा हैं।

एसबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पुराने एटीएम कार्ड बदलकर उनकी जगह चिप वाला डेबिट कार्ड जारी किया जा रहा है। आप को बता दे कि नए कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग से आवेदन कर सकते हैं। या अपनी बैंक शाखा जाकर भी नए कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह कार्ड हैकरों के निशाने पर सबसे ज्यादा आते हैं।

बड़ी खुशखबरी: अगर आपने इस सरकारी नौकरी के लिए किया है आवेदन तो यह खबर आपके लिए…

चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होती है, जिसमें खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है। चिप कार्ड में ट्रांजैक्शन के दौरान सत्यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट होता है। मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है, यही वजह है कि चिप वाले कार्ड की हैकिंग या इसे फ्रॉड की संभावना बहुत ही कम है।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें-

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज-
https://fb.com/sanskarnewslko/

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/