भारत फोर्ज (Bharat Forge) और पैरामाउंट ग्रुप (Paramount Group) के बीच स्ट्रैटेजिक साझेदारी

भारत फोर्ज

रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के स्वदेशीकरण के लिए भारत फोर्ज (Bharat Forge) और पैरामाउंट ग्रुप (Paramount Group) की संयुक्त पहल

लखनऊ। वैश्विक स्तर की विमान और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी पैरामाउंट ग्रुप (Paramount Group) और भारत के अग्रणी औद्योगिक समूह भारत फोर्ज (Bharat Forge) के बीच स्ट्रैटेजिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) अभियान के परिणाम स्वरुप भारतीय मार्केट्स में और अन्य देशों में निर्माण हो रहे अवसरों का लाभ उठाने के उद्देश्य से, रक्षा और एयरोस्पेस सिस्टम्स के औद्योगिकीकरण और स्वदेशीकरण में दोनों समूहों की प्रौद्योगिकियां, क्षमताएं और निपुणताओं को एकसाथ उपयोग में लाने के लिए यह उच्च स्तरीय साझेदारी की गयी है।

लखनऊ में आयोजित किए गए डेफएक्सपो 2020 में इन कंपनियों ने दो समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं। इनमें एयरोस्पेस और स्पेशल प्रोटेक्टेड वेहिकल्स क्षेत्रों के अवसरों को शामिल किया गया है।

इन समझौतों के अनुसार पैरामाउंट ग्रुप और भारत फोर्ज (Bharat Forge) रक्षा और एयरोस्पेस उत्पादों, सेवाओं और सिस्टम्स की रचना, विकास, औद्योगिकीकरण और स्वदेशीकरण के लिए वैश्विक स्तर के अवसरों पर एकसाथ मिलकर काम करेंगे।

घर बैठे फ्रेश नॉनवेज मंगवाए वो भी मार्केट से कम दाम पर, अभी डाउनलोड करे “Lucknow Meat Wala” एंड्राइड ऐप

बीएफएल के डिफेन्स और एयरोस्पेस के प्रेसिडेंट और सीईओ रजिंदर भाटिया ने बताया, “पैरामाउंट ग्रुप (Paramount Group) और भारत फोर्ज (Bharat Forge) की कई क्षमताएं और उत्पाद एक दूसरे के लिए अनुरूप हैं, इस साझेदारी से अब यह दोनों समूह रक्षा क्षेत्र की युद्ध से जुड़ी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सक्षम बन गए हैं।”

पैरामाउंट ग्रुप (Paramount Group) के ग्रुप चेयरमैन इवोर इचिकोविट्ज़ ने कहा, “स्ट्रैटेजिक साझेदारी के जरिए रक्षा औद्योगिक इको-सिस्टम्स को बनाना पैरामाउंट के पोर्टेबल मैन्युफैक्चरिंग मॉडल की बुनियाद रहा है। मजबूत और दीर्घकालिक साझेदारी के माध्यम से अपनी रक्षा और एयरोस्पेस सिस्टम प्रौद्योगिकियों और सोल्यूशंस को विकसित करने के लिए हम उत्सुक हैं।

Paramount Group

ये भी पढ़े : मुस्लिम पक्ष करेगा 1992 में गिराई गई बाबरी मस्जिद के अवशेष पर दावा

प्रौद्योगिकी और कौशल हस्तांतरण से स्थानीय विनिर्माण को सक्षम करने, रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के स्वदेशीकरण और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाले हाई वैल्यू जॉब्स के निर्माण से वित्तीय व्यवस्था की प्रगति को बढ़ावा देने की नीति यह हम में और भारत फोर्ज (Bharat Forge) के बीच समानता है, ऐसी कंपनी के साथ साझेदारी करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। हमारे संबंधित संगठनों के बीच उत्कृष्ट तालमेल है जो नवाचार, प्रौद्योगिकी विकास और रक्षा क्षमताओं के स्वदेशीकरण की नींव बन सकता है।”

डेफएक्सपो 2020 में हॉल नंबर 7 में  बीएफएल के स्टॉल पर इन दो ग्रुप्स ने संयुक्त रूप से कल्याणी एम4, यह 4X4 मल्टी-रोल आर्मर्ड प्रोटेक्टेड फाइटिंग वेहिकल और कल्याणी मेवरिक एटीसी – आर्मर्ड ट्रूप कॅरियर को प्रदर्शित किया है। आधुनिकतम मोबिलिटी क्षमताओं की वजह से यह वेहिकल्स 50 किलो तक के टीएनटी एक्सप्लोसिव्स से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...