टेनेजर ने कृषि में महिला किसानों के योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया “महिला किसान दिवस”

महिला किसान दिवस

मार्स व्रिंगले कन्फेक्शनरी द्वारा वित्तपोषित परियोजना “शुभमिंट” के तहत आयोजित किया गया महिला किसान दिवस (Women Farmers Day)

बाराबंकी। एक गैर-लाभ संगठन टेनेजर ने कृषि में महिलाओं के योगदान को सम्मानित करने तथा मार्स व्रिंगले कन्फेक्शनरी (Mars Wringley Confectionery) द्वारा वित्तपोषित परियोजना ‘शुभमिंट’ के तहत नेपालगंज, बाराबंकी, उत्तरप्रदेश में “महिला किसान दिवसWomen Farmers Day का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरूआत शुभ मिंट प्रोग्राम के तहत विभिन्न स्वयं-सहायता समूहों की महिला किसानों के परफोर्मेन्स के साथ हुई। स्वयं-सहायता-समूहों की महिलाओं ने सामुहिक गीत का प्रदर्शन किया और एक रोल प्ले के माध्यम से महिला किसानों के रोज़ मर्रा के कार्यों तथा खेतों में उनके सामने आने वाली मुश्किलों को दर्शाया।

महिला किसान दिवस

इस अवसर पर अमित कुमार सिंह, कंट्री रीप्रेज़ेन्टेटिव, टेनेजर इण्डिया ने कहा, ‘‘भारत में महिलाएं कृषि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, हालांकि उनके योगदान को महत्व नहीं दिया जाता। टेनेजर में हम महिला किसानों के योगदान को सम्मानित करना चाहते हैं, उनके लिए लिंग समानता सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत हैं।

ये भी पढ़े : मॉब लिंचिंग, फिल्म आयशा पर प्रतिबंध लगाने, मस्जिदों व दरगाहों की सुरक्षा के लिए सौंपा मांग पत्र

इसके अलावा हमारा मानना है कि महिलाएं कृषि में उत्पादकता और इनोवेशन में योगदान देती हैं तथा जलवायु की आवश्यकतानुसार समाधान अपनाती हैं, जो समय की मांग हैं। इन महिलाओं के प्रयासों को सम्मानदेने के लिए हमने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है।’’

(Women Farmers Day) कार्यक्रम में मौजूद महिला किसानों के लिए कई रोचक गेम्स का आयेजन किया गया। एक ‘कठपुतली शो’ के माध्यम से खेती में महिलाओं के महत्व पर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया, उन्हें जानकारी दी गई कि कैसे जलवायु अनुकूल कृषि समय की मांग बन चुकी है।

कार्यक्रम में जैदपुर क्षेत्र से तकरीबन 200 महिला किसानों ने हिस्सा लिया। क्षेत्र के मिंट किसानों के साथ शुभमिंट प्रोग्राम के तहत टेनेजर द्वारा फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की गई।

देखे वीडियो –

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...