Healthy Liver : करे सफ़ेद कद्दू के जूस इस्तेमाल लिवर को स्वस्थ रखने में

Healthy Liver

Healthy Liver : सफेद कद्दू का जूस हमारे सेहत के लिए लाभप्रद होता है इसके जूस को पीने से लिवर को डिटॉक्स कर सकते है। इसे व्हाइट पंपकिन भी कहते है। लिवर के लिए ये रामबाण दवा है।

Healthy Liver : सफेद कद्दू का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत लाभप्रद होता है। सफेद कद्दू में विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस बहुत प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सेहत को तंदुरुस्त रखने में सहायक होता है। साथ ही इसमें कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। शरीर के अंदर एकत्र गंदगी को निकालने में सफेद कद्दू का जूस सबसे अधिक गुणकारी होता है। सफेद कद्दू का जूस पीने से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। तैलीय भोजन ग्रहण करने से हमारे लिवर में गंदगी एकत्र हो जाती है। जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है इसलिए चिकित्सक भी समय-समय पर लिवर को डिटॉक्स करने की सलाह देते रहते हैं। सफेद कद्दू का रस पीने से लिवर को डिटॉक्स कर सकते है।

इसे भी पढ़े :Cyber Crime : मोबाइल पर फर्जी बिजली का बिल बनाकर लोग कर रहे है पैसे की ठगी

लिवर के लिए सफेद कद्दू रामबाण

सफ़ेद कद्दू में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसके साथ सफेद कद्दू में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। लगातार सफेद कद्दू का रस पीने से लिवर को फायदा मिलता है। इसके जूस को पीने से लिवर की सूजन को कम कर सकते है। अगर आपके लिवर में सूजन है, तो आप चिकित्सक के परामर्श के अनुसार सफेद कद्दू का जूस ले सकते हैं। इसके साथ सफेद कद्दू का जूस पीने से पित्त को बाहर निकालने में सहायता मिलती है। साथ ही साथ लिवर में जब गर्मी बढ़ती है, तो त्वचा में जलन, पेट में जलन और सीने में जलन की दिक्कत बढ़ सकती है। जिसकी वजह से त्वचा सम्बन्धी रोग हो सकते है क्योंकि सफेद कद्दू की तासीर ठंडी होती है, यह लिवर की गर्मी को ठंडा कर देती है।

सफेद कद्दू का जूस

सफेद कद्दू का जूस पीने का सही समय

सफेद कद्दू का जूस हमेशा खाली पेट ही पिए । तभी इसके सभी पोषक तत्व शरीर में अच्छे से ऑब्जर्व होंगे। सबसे अधिक सही समय है सफेद कद्दू का रस सुबह खाली पेट पिए। सुबह खाली पेट सफेद कद्दू का जूस पीने से इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर में आसानी से घुलनशील होंगे।आप अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना सफेद कद्दू का जूस पी सकते हैं लेकिन अगर आप लिवर सम्बंधित किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो आप चिकित्सक की राय पर ही इसका सेवन करें।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala