उत्तर प्रदेश के डीजीपी और प्रमुख सचिव ने वाराणसी में अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

27 जुलाई से सावन का महीना प्रारंभ, इस महीने में लाखों श्रद्धालु बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के लिए कावड़ लेकर आते है।

वाराणसी। देश मे 27 जुलाई से सावन का महीना प्रारंभ होने वाला है, इस महीने में धर्म की नगरी वाराणसी में लाखों श्रद्धालु बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के लिए कावड़ लेकर आते है। ऐसे में श्रावण को लेकर अधिकारी तैयारियों में जुटे है, अधिकारियों की तैयारी को लेकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह और प्रमुख सचिव अरविंद कुमार वाराणसी में बैठक लेने पहुचे। बैठक के दौरान वाराणसी, आजगढ़, इलाहाबाद और मिर्जापुर मंडल के अधिकारियों को श्रावण मास की तैयारी को समय रहते पूर्ण करने का निर्दश दिया गया।

इस बैठक के बारे में प्रमुख सचिव अरविंद कुमार ने कहा कि 4 मंडलों के डीएम और एसएसपी के साथ आज बैठक की गई है आजमगढ़ मिर्जापुर इलाहाबाद और बनारस मंडलों के सभी आला अधिकारी मौजूद थे जिनसे कांवर यात्रा की तैयारियों के बारे में बातचीत की गई। इसमें हर डिपार्टमेंट के लोगो को उनकी जिम्मेदारी बता दी गई है जनपदों से अपेक्षा की गई है वह अपने यहां के समितियों से संपर्क में रहें स्थानों पर शांति समिति की बैठक हो जाए सभी लोगों से अपील कर दी जाए की कावड़ यात्रा के दौरान कैसे कोई अपना सहयोग दे सकता है। पेयजल व्यवस्था से लेकर कैसेट और अन्य व्यवस्था पर विशेष जोर दिया गया हर विभाग को यह कहा कहा गया है कि वह अपनी जिम्मेदारी का निर्माण पूरी तरह से करें बिजली विभाग को उनके बिजली के जर्जर तारों और ट्रांसफॉर्मर्स को सही करने के निर्देश दिए गए हैं कहीं पर भी करंट उतरने की स्थिति ना हो इसके लिए बिजली विभाग को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

विभाग को सरकारी एवं प्राइवेट स्तर पर मेडिकल काम ज्यादा से ज्यादा लगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं एंबुलेंस उसकी डिप्लॉयमेंट करने के निर्देश दिए गए हैं या विशेष तौर पर कहा गया है कि मेडिकल फैसिलिटी की सुविधा थोड़े-थोड़े कदम पर मौजूद जरूरी है इसके अलावा PWD को आदेश दिया गया है कि जो भी सड़कें बनाई जा रहे हैं उन सड़को का काम जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाये अगर कहीं पर पुलिया या सड़क की वजह से कहीं कोई रास्ता डाइवर्ट हुआ है तो उसको प्रॉपर इंफॉर्मेशन के साथ नया डाइवर्ट रास्ते के बारे में जानकारी देने को कहा गया ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर भी प्लानिंग की गई है पूरी उम्मीद है कि यह कावड़ यात्रा सुविधा पूर्वक संपन्न होंगे इसके अलावा प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद पूरी तरह से कावड़ यात्रा को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए कहा गया कैंप संचालकों के लिए विशेष तौर पर प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल ना करने के लिए कहा गया है।

सावन के लिए पुलिस व्यवस्था हमें पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जा रही है अपना ध्यान होगा कि किसी भी तरह की कोई घटना नहीं होनी चाहिए सड़क की दुर्घटना रोकने के लिए विशेष ध्यान रहेगा इसके लिए एक बेहद योजना बनाई है ताकि महत्वपूर्ण दिनों में ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सके ताकि यात्रियों को कोई कष्ट ना हो इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में किया जाएगा ड्रोन कैमरों की व्यवस्था की गई है अस्थाई पिकेट बनाए जाने की बात अफवाहों को रोकने के लिए पुलिस पूरी तरह से प्रयास करेगी। संवेदनशील इलाकों को चिन्हित किया जा चुका है कावर समितियों के साथ पर्याप्त बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं उनका इस्तेमाल भी पुलिस सूचनाओं को इकट्ठा करने में करें ट्रैफिक डायवर्जन और ट्रैफिक प्लान के अलावा इमरजेंसी प्लान भी होगा इसको हम जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें गंगा में गोताखोरों का विशेष प्रबंध किया गया है ताकि किसी भी तरह का घटना ना हो और अगर हो तो समय रहते लोगों को मदद पहुंचाई जा सके पिछले साल से बेहतर ढंग से इस साल व्यवस्था रहेगी DJ को लेकर किसी भी तरह का कोई जवाब नहीं दिया ।