योगी ने मोदी के जन्‍मदिन पर दिव्‍यांगों को दी सौगात , खिल उठे चेहरे

गोरखपुर  । नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में 110 दिव्‍यांगों को उनके जीवन को आसान बनाने वाले उपकरणों की सौगात दी। सीएम से ये सौगात पाकर दिव्‍यांगों के चेहरे खिल उठे।

सीएम ने दिव्‍यांगों को ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर, स्मार्टकेन, हियरिंग एड और एमआर किट जैसे उपकरण दिए। कार्यक्रम में दिव्‍यांगों की खुशी और उत्‍साह देखते ही बन रहा है। गोरखनाथ मंदिर में यह कार्यक्रम दिव्यांगजन सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत हुआ। इसमें दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल और विभिन्न उपकरण दिए गए। मंदिर परिसर के यात्री भवन के समक्ष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेसिंग की वजह से निर्धारित संख्या में ही लोग कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में दिव्‍यांगों को 40 ट्राइसाइकिल, 06 व्हीलचेयर, 20 स्मार्टकेन, 25 हियरिंग एड और 10 एमआर किट दी गई।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में बूथ स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों के माध्यम से मना रही है।
देश के अंदर स्वच्छता सम्मेलन और विकास को समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचाने भारत और दुनिया के आर्थिक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने वैश्विक मंच पर भारतीय परंपरा को आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को एक नई पहचान देने व आर्थिक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने वाले देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है।

उत्तर प्रदेश के नागरिकों की ओर से में उन्हें बधाई देता हूं. ईश्वर उन्हें शतायु करे उनकी कीर्ति दुनिया के अंदर इसी तरह से चलती रहे और उनका स्नेह सभी को प्राप्त होता रहे मैं इस कामना के साथ आप सभी कार्यकर्ता भाइयों बहनों को भी इस अवसर पर ह्रदय से बधाई देता हूं इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद भी देता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री और भारत के गौरव पुरुष भारत के स्वाभिमान और सम्मान को वैश्विक मंच पर एक नई प्रतिष्ठा दिलाने वाले नरेंद्र मोदी जी को उनके जन्मदिन पर हृदय से अभिनंदन करता हूं।

हम सब जानते हैं कि दिव्यांगजन शब्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देन है. हर एक दिव्यांग जनों को मिले इस बात की दृष्टि दी है कि वह भी सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकें. इसलिए उन्होंने दिव्यांग जनों का सम्मान करते हुए उन सब को सम्मानित करने का कार्य किया है उनके जीवन में कैसे परिवर्तन लाया जा सकता है यह सब हम जानते हैं कि पहले दिव्यांग जनों को शासकीय नौकरियों में जो आरक्षण का लाभ मिलता था उसमें कुछ ही कैटेगरी थी. उसमें वृद्धि करते हुए हर प्रकार के दिव्यांग जनों को शासकीय नौकरियों में उनकी अधिक से अधिक सहभागिता हो सके इसके लिए अनेक प्रावधान किए हैं।

कृतिम उपकरण वितरण के क्षेत्र में भी लोगों को अनेक सुविधाएं प्राप्त हुए भी उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण ही संभव हो पाया है.
आज मुझे उनके 70 वें जन्मदिन के अवसर पर दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग वितरण और शासन की योजनाओं का लाभ देते हुए अति प्रसन्नता हो रही है।

कभी हम लोगों ने सेवा सप्ताह के अंतर्गत 86 लाख 50 हजार के अंतर्गत बुजुर्गों महिलाओं और दिव्यांग जनों के प्रेम आशिक पेंशन वितरण के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है. आप तो सकते हैं कि 86 लाख 85000 लोगों को खाते में पेंशन सीधे उनके खाते में गया है।पहले ये पैसा उनके खाते में नहीं जाता था इसमें बंदरबांट की भी शिकायत आती थी लेकिन अब यह पैसा सीधे उनके खातों में जा रहा है कि राष्ट्रीय दिव्यांग और वृद्ध जनों के खाते में सीधे पैसा जा रहा है।

प्रधानमंत्री जी ने यह प्रयास किया है कि दिव्यांग जनों को कृतिम उपकरण अंगों के साथ उनको शासन की योजनाओं के साथ जोड़ा जा सके।
मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके पहले दिव्यांग जनों की मासिक पेंशन ₹300 की ओर से हम लोगों ने बढ़ाकर ₹500 किया।मुझे लगता है सेवा सप्ताह के कार्यक्रम के अंतर्गत आज यह कार्यक्रमों की श्रृंखला का हिस्सा बना हुआ है।

मैं आज के अवसर पर सभी को बधाई देता हूं.
हम सब जानते हैं कि पिछले 6 वर्षों के अंदर काफी कुछ परिवर्तन हुआ. 6 वर्ष पहले देश के अंदर जो आज सुरक्षा वातावरण था उसमें बदलाव हुआ है।

गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित करने गरीब को शौचालय देने की व्यवस्था हर गरीब के घर पर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने की कार्रवाई या फिर सौभाग्य योजना के अंतर्गत विद्युत कनेक्शन योजना के अंतर्गत गरीब को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने किसानों को किसान सम्मान निधि के साथ जोड़ने हर गरीब को स्वास्थ्य सेवाओं की दुनिया की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत से जुड़ने का कार्यक्रम हो यह जो वृहद कार्यक्रम चले हैं महिलाओं के लिए नौजवानों के लिए बुजुर्गों के लिए अनेक कार्यक्रम देश के अंदर समाज के अंतिम पायदान तक बैठे व्यक्ति को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ने और उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन के आधार बने हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए भी पिछले 6 वर्षों में बहुत सारे कार्य हुए हैं रेलवे एयरपोर्ट,हाईवे पर बहुत काम हुआ है।विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय एवं आई आईआईएम मैं काफी सुधार हुआ.
कश्मीर में धारा 370 खत्म कर भारत को वैश्विक मंच पर सम्मान दिलाया है. प्रयागराज का कुम्भ क्या अद्भुत कुम्भ था. यूनेस्को ने उसे मान्यता दी है.
जो हमारे साथ दोस्ती जैसा व्यवहार करेगा उसके साथ दोस्ती और दुश्मनों जैसा व्यवहार करने वाले को घर में घुसकर किस प्रकार सबक सिखाया जाता है यह शौर्य और पराक्रम भारत ने पिछले 6 वर्षों में देखा और महसूस किया।

शांतिपूर्ण ढंग से पैसा लाकर अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का जो रास्ता निकाला गया है इसके साथ ही काशी में नमामि गंगे योजना सबके सामने है. वैश्विक मंच पर योग को विश्व में प्रतिष्ठा दिलाने का कार्य हो या फिर राष्ट्रीय सबलता के कार्यक्रम दिखाई दे रहे।
भारत के गौरव को बढ़ाने वाले यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70 वां जन्मदिन है मैं इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु होने की कामना करता हूं।


कोरोना की लड़ाई लंबी चलने वाली लड़ाई है और हम सबको सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का प्रयोग करना होगा.
कोरोना काल के अंदर आपने देखा होगा दुनिया में भारत में जिस मजबूती के साथ कोरोना की लड़ाई लड़ी जा रही है यह अद्भुत है।
हम कोरोना से जंग जीतेंगे और भारत विजयी होगा ।

बस 1 क्लिक पर जानें देश-दुनिया की ताजा-तरीन खबरें Download करें संस्कार न्यूज़ चैनल की Application नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या फिर play store पे sanskarnews सर्च करें- लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज- https://fb.com/sanskarnewslko/
Loading...