योगी सरकार ने 6 दिनों में हटाए 46000 लाउडस्पीकर, मानकों के विपरीत बजाने पर लगाई गई बंदिश

लउडस्पीकर

उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के नियम-कानून लागू किये जाने के बाद अब प्रसाशन द्वारा 46000 loudspeaker को हटवाया जा चूका है, और 58000 से अधिक धर्मस्थलों पर इनकी आवाज को मानकों पर निर्धारित कर बजाने की अनुमति दी गई है।

उत्तर प्रदेश में पहली बार धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों (loudspeaker) के नियम-कानून लागू किये गये हैं। योगी सरकार की पहल पर प्रदेश में शुरू हुए इस अभियान में अभी तक धार्मिक स्थलों पर बिना अनुमति लगे लगभग 46000 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं और 58000 से अधिक धर्मस्थलों पर इनकी आवाज को मानकों पर निर्धारित कर बजाने की अनुमति दी गई है सरकार की इस बड़ी पहल में हर धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय के लोग अपनी सहभागिता दे रहे हैं। जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं. सरकार की ओर से धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकरों के लिए निर्धारित किये गये नियमों की सराहना करते नजर आ रहे हैं।

लखनऊ, अयोध्या, रामपुर, मुरादाबाद, बरेली, मथुरा समेत कई शहरो के धर्मगुरुओ ने धर्मस्थलो पर लाउडस्पीकर (loudspeaker) की आवाज़ पर पाबन्दी लगाए जाने के फैसले का स्वागत किया है। यह प्रदेश में पहली बार हुआ है कि बिना किसी विवाद और विरोध के योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों पर लगने वाले लाउडस्पीकरों पर नियम-कानून लागू कर दिया हैं। सरकार के इस निर्णय को बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

ये भी पढ़े : उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक खुद गाड़ी चलाकर पहुंचे DDU अस्पताल, सुविधाओं की हकीकत का लिया जायजा

बिना अनुमति बजाए जा रहे लाउडस्पीकरों को हटवाया गया

पूरे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के यह अभियान चलाया जा रहा है। कई ऐसे लाउडस्पीकर (loudspeaker) भी हटाए गये हैं जो बिना अनुमति बजाए जा रहे थे। बिना किसी भेदभाव के चल रहे अभियान से प्रदेश की जनता राहत की सांस ले रही है। गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ इस बात को कह चुके हैं कि किसी भी धर्म के लोग अपनी धार्मिक रीति-रिवाजों के दौरान लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन उसकी आवाज परिसर से बाहर न जाए इसका भी ध्यान उनको ही रखना है। उनका कहना है लाउडस्पीकर की आवाज से किसी दूसरे को दिक्कत नहीं होनी चाहिये।

वीडियो में खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here & Download Now The Lucknow Meat Wala App